Rajnath Singh आज लखनऊ में करेंगे COVID Hospital का निरीक्षण, इन सुविधाओं से लैस होगा अस्पताल

Must Read

लखनऊ। भारत के रक्षामंत्री ( Defence Minister of India ) और सांसद राजनाथ सिंह ( Rajnath Singh ) आज मंगलवार को लखनऊ के दौरे पर रहेंगे. राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डीआरडीओ ( DRDO ) द्वारा अवध शिल्पग्राम में और एचएएल द्वारा हज हाउस में कोरोना मरीजों के लिए तैयार किए गए कोविड अस्पताल ( OVID Hospital ) का निरक्षण करेंगे. राज्य में कोरोना की बेकाबू होती स्थिति को देखते हुए अवध शिल्प ग्राम में 500 से अधिक बेड वाला कोविड अस्पताल शुरू किया गया। वहीं कानपुर रोज पर स्थित हज हाउस में भी 225 बेड का कोविड अस्पताल शुरू किया गया है। यह अस्पताल एचएएल और राज्य सरकार के सहयोग से तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Rajasthan Corona Update: राजस्थान में बीते 24 घंटे में 160 लोगों की कोरोना से मौत, वहीं 16,487 नए मामले आए सामने

इस संबंध में जानकारी देते हुए भाजपा के महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने कहा कि, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह 11 मई को सुबह 11ः30 बजे अमौसी एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. वहां से सरोजनीनगर स्थित हज हाउस में कोरोना मरीजों के लिए तैयार एचएएल कोविड हॉस्पिटल जाएंगे. यहां पर एचएएल व राज्य सरकार के सहयोग से तैयार 255 बेड के कोविड-19 अस्पताल का निरीक्षण करेंगे और उसका लोकार्पण करेंगे. इसके बाद दोपहर में अवध शिल्पग्राम पहुंचकर कोरोना मरीजों के लिए शुरू हो चुके अटल बिहारी वाजपेई कोविड अस्पताल का भी निरीक्षण करेंगे. इसके बाद रक्षामंत्री अवध शिल्पग्राम से सीधे एयरपोर्ट रवाना होंगे और दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे.

यह भी पढ़ेंः- एमपी: BJP MLA और पूर्व मंत्री जुगल किशोर बागड़ी का COVID से निधन, सीएम औ पूर्व सीएम ने जताया दुख

इन सुविधाओं से लैस होगा अस्पताल
ये अस्पताल सभी सुविधाओं से लैस है। अस्पताल में निर्बाध आक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था उपलब्ध है ताकि रोगियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। हॉस्पिटल में 25 वेंटिलेटर, 100 एचएफएनसी और 130 ऑक्सीजनयुक्त बेड है। यहां भर्ती होने वाले मरीजों की जानकारी उनके परिवार वालों को देने के लिए हेल्प डेस्क बनाई गई है। इसी के माध्यम से परिवार वाले अपने मरीजों का हालचाल ले सकेंगे। कोविड रोगियों की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, जहां सीसी टीवी कैमरे लगे होंगे। यहां से कोविड मरीजों पर निगरानी रखी जाएगी। अस्पताल को एचएएल ( HAL ) कोविड हॉस्पिटल का नाम दिया गया है। केयर इंडिया एनजीओ के माध्यम से डॉक्टर्स, नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ सपोर्ट उपलब्ध कराया जा रहा है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के केस लगातार बढ़ोतरी पर है. जिसके चलते प्रदेष में हालात खराब होते जा रहे है. अस्पतालों में बेड़, मेडिकल सुविधाओं का अभाव हो गया है. इस दौरान कोरोना संक्रमितों के साथ-साथ उनके परिजनों को भी काफी मुश्किलों के दौर से गुजरना पड़ रहा है.

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

Delhi में भयंकर आग से Rohingya शरणार्थियों की 53 झोपड़ियां जलकर खाक, जान बचाने इधर-उधर भागे लोग

नई दिल्ली | दिल्ली में आग (Fire in Delhi) लगने की बड़ी घटना सामने आई है। दक्षिणपूर्व दिल्ली के...

More Articles Like This