rajyasabha suspended trinamool mps तृणमूल के छह सांसद निलंबित
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| rajyasabha suspended trinamool mps तृणमूल के छह सांसद निलंबित

तृणमूल के छह सांसद निलंबित

Rajyasabha suspended trinamool mps नई दिल्ली। राज्यसभा में हंगामा करने को लेकर तृणमूल कांग्रेस के छह सांसदों को बुधवार को दिन भर के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया। सदन में तख्तियां दिखाने और हंगामा करने के मामले में कार्रवाई करते हुए तृणमूल कांग्रेस के सांसदों- डोला सेन, नदीमुल हक, अर्पिता घोष, मौसम नूर, शांता छेत्री और अबीर रंजन बिस्वास को दिन भर के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया। इससे पहले पार्टी के सांसद शांतनु सेन को भी सदन से निलंबित किया गया था। बुधवार की सुबह जब सभापति ने किसानों के मुद्दे पर चर्चा के लिए दिए गए नोटिस स्वीकार करने और अन्य नोटिस खारिज किए जाने के बारे में सूचना दी तो तृणमूल कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियों के सदस्य आसन के सामने जाकर पेगासस जासूसी विवाद पर चर्चा की मांग को लेकर हंगामा करने लगे।

Read also बोम्मई सरकार में 29 मंत्री बने

Parliament adjourned for the second day :

सभापति ने इन सदस्यों से अपने स्थानों पर लौट जाने और कार्यवाही चलने देने की अपील की।बाद में उन्होंने कहा कि जो सदस्य आसन के समक्ष आ गए हैं और तख्तियां दिखा रहे हैं, उनके नाम नियम 255 के तहत प्रकाशित किए जाएंगे और उन्हें पूरे दिन के लिए निलंबित कर दिया जाएगा। इतने पर भी हंगामा नहीं थमा तब सभापति ने आसन की अवज्ञा कर हंगामा कर रहे सदस्यों से नियम 255 के तहत सदन से बाहर जाने को कहा। उन्होंने खुद किसी का नाम नहीं लिया, बल्कि राज्यसभा सचिवालय से इन सदस्यों के नाम देने को कहा।

Read also दक्षिण चीन सागर में जाएंगे भारतीय युद्धपोत

संसदीय बुलेटिन में बताया गया कि जिन छह सदस्यों को पूरे दिन के लिए निलंबित किया गया है उनमें तृणमूल की डोला सेन, मोहम्मद नदीमुल हक, अबीर रंजन विश्वास, शांता छेत्री, अर्पिता घोष एवं मौसम नूर शामिल हैं। बुलेटिन में कहा गया- राज्यसभा के ये सदस्य तख्तियां लेकर आसन के सामने आ गए, आसन की आज्ञा का पालन नहीं किया और आज सुबह उनका आचरण पूरी तरह से अनुचित था। सभापति ने उन्हें नियम 255 के तहत सदन से बाहर निकल जाने के लिए कहा था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow