nayaindia Good News: बैंकों के इन नियमों के बदलने से देश के सभी खाताधारकों को होगा फायदा, 1 अगस्त से लागू हो जाएंगे ये नये नियम... - Naya India
kishori-yojna
कारोबार | ताजा पोस्ट | देश | पते की बात| नया इंडिया|

Good News: बैंकों के इन नियमों के बदलने से देश के सभी खाताधारकों को होगा फायदा, 1 अगस्त से लागू हो जाएंगे ये नये नियम…

नई दिल्ली | भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को एक राहत भरी खबर भी दी है. जानकारी के अनुसार अब महीने के अंत में बैंक में छुट्टी होने के बाद भी आपके खाते से ऑटोमेटिक EMI कट जाएगी. इसकी वजह से EMI के देर में से भी जाने के कारण लगने वाले फाइन से लोगों को राहत मिल सकेगी. इसके साथ ही आम लोगों के लिए सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि अब आपको अपनी सैलरी के लिए भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बैंकों के बंद होने के बाद भी आपकी सैलरी निश्चित तिथि पर आपके अकाउंट में आ जाएगी. बता दें की ये नए नियम 1 अगस्त से लागू कर दिए जाएंगे.

फाइन भरने के झंझट से मिलेगी राहत

RBI गवर्नर शशिकांत दास ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि इससे आम लोगों को फायदा ही होने वाला है. उन्होंने कहा कि आम लोगों को अब म्युचुअल फंड ,सिप, होम लोन, पर्सनल लोन की EMI, टेलीफोन बिल समेत अन्य जिलों का भुगतान करने को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं रहेगी. उन्होंने बताया कि अक्सर देखा जाता है कि कुछ प्राइवेट फाइनेंस कंपनियां 1 दिन भी लेट होने पर फाइन वसूल लेती है, लेकिन अब आपको इस झंझट से मुक्ति मिल जाएगी.

इसे भी पढें-AIIMS डायरेक्टर ने कहा- तीसरी लहर के पहले बच्चों के लिए आ सकता है कोरोना का टीका

खाते में रखने होंगे पैसे

बता दें कि पहले बैंकों में छुट्टी के दिन ट्रांजेक्शन नहीं हो पाते थे. रविवार की छुट्टी हो या पर्व त्यौहार की छुट्टियां, बैंकों में आने वाली सैलरी हो या फिर काटने वाली EMI, लोगों को इसके लिए बैंकों के खुलने का इंतजार करना पड़ता था. यहां यह स्पष्ट कर दें कि आपको EMI कटवाने के लिए अपने खाते में पैसे रखना आवश्यक होगा.

इसे भी पढ़ें-Corona संक्रमित होने या ठीक होने के तुरंत बाद इसलिए नहीं लगवाए Corona Vaccine, एक्सपर्ट ने बताए ये कारण

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − nine =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पाकिस्तान के इस दिग्गज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास
पाकिस्तान के इस दिग्गज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास