लाल किला पर्यटकों के लिए 31 जनवरी तक बंद

नई दिल्ली। दिल्ली में ऐतिहासिक लाल किले को 31 जनवरी तक बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा एक आदेश जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि लाल किला 27 जनवरी से 31 जनवरी तक पर्यटकों के लिए बंद किया जा रहा है।

दरअसल, गणतंत्र दिवस को देखते हुए लाल किले को पहले ही बंद कर दिया गया था, लेकिन ये पर्यटकों और आम नागरिकों के लिए 27 जनवरी को खुलना था।

हालांकि अब बंद की अवधि को बढ़ा कर 31 जनवरी कर दिया गया है।

लाल किले को किन कारणों से बंद किया जा रहा है इसका उल्लेख आदेश में नहीं किया गया है। हाल ही में लाल किले परिसर में हुई हिंसा के बाद काफी नुकसान हुआ है, जिसका जायजा बुधवार को संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने लिया था और एएसआई से परिसर में हुई घटना पर रिपोर्ट भी मांगी थी।

दरअसल, गणतंत्र दिवस के मौके पर ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किले पर हालात काफी गंभीर बन गए थे। ट्रैक्टर परेड के दौरान किसानों के एक जत्थे ने लाल किला पहुंच कर काफी उपद्रव मचाया और परिसर में तोड़-फोड़ के साथ लाल किले पर अपने सिख धर्म का झंडा भी फहराया था।

हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि मंगलवार को हुई हिंसा की वजह से लाल किले को काफी नुकसान पहुंचा है, जिसके कारण ही इसे बंद किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares