REET Exam 2021:
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया| REET Exam 2021:

REET Exam 2021: राजस्थान में अध्यापक भर्ती के लिए कल होने जा रही अबतक की सबसे बड़ी परीक्षा! बंद रहेगी इंटरनेट सेवाएं

जयपुर | REET Exam 2021: राजस्थान में अध्यापक भर्ती के लिए रविवार को अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा होने जा रही है। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) में 16 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी एक दिन में दो पारियों में अपने भाग्य को आजमाएंगे। राज्य सरकार ने इस रीट परीक्षा के सफल संचालन के लिए प्रदेश पुलिस व प्रशासनिक ताकत झौंक दी है। परीक्षा में किसी तरह की नकल या गड़बड़ी न हो इसके लिए प्रदेश में जिन-जिन स्थानों पर ये परीक्षा आयोजित की गई है वहां सुबह से शाम तक इंटरनेट सेवाएं बंद रहेगी।

REET Exam 2021:  परीक्षा के समय के दौरान मोबाइल इंटरनेट, बल्क मैसेज/एमएमस, व्हाट्सएप, फेसबुक,ट्वीटर और अन्य सोशल मीडिया पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इंटरनेट सेवाएं बंद रखने के संबंध में प्रशासन का कहना है कि भर्ती परीक्षा में गोपनीयता बनाए रखने के लिए ये प्रतिबंध लगाया गया है।

ये भी पढ़ें :- Jaipur : REET परीक्षा देने जा रहे 6 छात्रों की चाकसू में हुए सड़क हादसे में मौत, 5 गंभीर घायल, ट्रक में जा घुसी वैन, मच गई चीख-पुकार

ये सेवाएं रहेंगी चालू, सुरक्षा व्यवस्था होगी कड़ी चुनौती
परीक्षा समय के दौरान इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी लेकिन लैंडलाइन, मोबाइल फोन और लैंडलाइन ब्रॉडबैंड की वॉयस कॉल की सेवाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। वहीं, इस परीक्षा में नकल या कोई गड़बड़ी जैसी घटना को रोकना को रोकने के लिए राज्य प्रशासन कड़े इंतेजाम किए हैं। परीक्षा का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान कर रहा है। बोर्ड के एक प्रवक्ता के मुताबिक, 30 हजार से अधिक कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा हर चार परीक्षा केंद्रों पर एक उड़नदस्ते की व्यवस्था गई है। इस परीक्षा का आयोजन राज्य प्रशासन के लिए कड़ी चुनौती होगा।

ये भी पढ़ें :-  Rajasthan : दुर्घटना की खबर पर बोले सीएम गहलोत- कोई भी परीक्षा आपके जीवन से जरूरी नहीं …

जयपुर संभाग के चारों जिलों में बंद रहेगा इंटरनेट
राजस्थान में रीट की परीक्षा के मध्यनजर संभागीय आयुक्त दिनेश यादव ने जयपुर संभाग के चारों जिलों में कल इंटरनेट सेवाएं सुबह 8ः00 बजे से शाम 5ः30 बजे तक पूरी तरह बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। इसी के साथ परीक्षा के लिए शनिवार से ही अभ्यर्थियों का अपने परीक्षा केन्द्रों वाले स्थान पर पहुंचा जारी हो चुका है। जिसके चलते बस स्टैंडों, रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ देखी जा रही है। भारतीय रेलवे ने भी इस परीक्षा को देखते हुए आगामी कई दिन तक दर्जन भर विशेष ट्रेन चलाने और मौजूदा ट्रेनों में डिब्बे बढ़ाने की घोषणा की है।

ये भी पढ़ें :- चिलचिलाती धूप से परेशान युवक ने पी ली 1.5 लिटर कोल्ड ड्रिंक, जानें मौत के बाद क्या कहा डॉक्टर ने …

चार हजार के करीब परीक्षा केन्द्र
एक वरिष्ठ अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार, राजस्थान में तृतीय श्रेणी के लगभग 31,000 अध्यापकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए यह राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) करवाई जा रही है। इस परीक्षा के लिए 16 लाख 22 हजार 19 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 3 हजार 993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राहुल को कोई चुनौती नहीं देगा
राहुल को कोई चुनौती नहीं देगा