Registration on Cowin App : 1 मई से कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन एप पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया|

Registration on Cowin App : 1 मई से कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन एप पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली। Registration on Cowin App : भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus in India) के बढ़ते प्रकोप की चेन तोड़ने के लिए देश में 1 मई से केंद्र सरकार की ओर से टीकाकरण (COVID 19 Vaccination) का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है. इस चरण में देश के 18 साल से अधिक के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) लगाई जाएगी. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर इसके संबंध में जानकारी दे दी है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सरकार की ओर से कहा गया कि, 18 से 45 साल की आयु के लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल (Cowin) पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य होगा, क्योंकि शुरुआत में टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराने की अनुमति नहीं हागी. उन्होंने कहा कि हालांकि 45 से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:- Madhya Pradesh :104 साल के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बिरदीचंद गोठी ने दी कोरोना को मात, कही ये बात

पंजीकरण कराना होगा अनिवार्य
एक अधिकारी के अनुसार, सभी को टीके लगाने की शुरुआत होने के साथ ही टीकों की मांग में वृद्धि होने का अनुमान है. ऐसे में किसी भी तरह की परेशनी से बचने और भीड़ को नियंत्रित करने के उद्देश्य से 18 से 45 साल की आयु के लोगों के लिए कोविन ऐप (Cowin App) पर पंजीकरण कराना और टीका लगवाने के लिये समय लेना अनिवार्य किया गया है.

28 अप्रेल से होगा पंजीकरण
टीका लगवाने के इच्छुक 18 से 45 साल की आयु के सभी लोगों के लिए 28 अप्रेल से कोविन पोर्टल (Cowin Portal) और आरोग्य सेतू ऐप (Aarogya Setu) पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:- Corona crisis के बीच सरकार का बड़ा ऐलान,देशभर के सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे 551 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र

निजी अस्पतालों को टीका निर्माताओं से खरीदन होगा टीका
अभी निजी अस्पताल केन्द्र सरकार से टीकों की खुराकें लेकर 250 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से लोगों को टीका लगा रहे हैं. लेकिन 1 मई से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी और निजी अस्पतालों को सीधे टीका निर्माताओं से टीके की खुराकें खरीदनी पड़ेगी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Fabindia के दिवाली पर जश्न-ए-रिवाज कैंपेन से मचा बवाल, लोगों ने बताया शर्मनाक…
Fabindia के दिवाली पर जश्न-ए-रिवाज कैंपेन से मचा बवाल, लोगों ने बताया शर्मनाक…