Examination Issue in Supreme Court : 31 जुलाई तक 12वीं के नतीजे देने होंगे
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| Examination Issue in Supreme Court : 31 जुलाई तक 12वीं के नतीजे देने होंगे

31 जुलाई तक 12वीं के नतीजे देने होंगे

Examination Issue in Supreme

Examination Issue in Supreme Court : नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि वे 12वीं की बोर्ड परीक्षा के नतीजे 31 जुलाई तक जारी कर दें। अदालत ने आंध्र प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा कराने को लेकर गहरी नाराजगी जताई, जिसके बाद राज्य सरकार ने आनन-फानन में परीक्षा रद्द करने का ऐलान किया। सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं की परीक्षा को लेकर दायर याचिका पर गुरुवार को सुनवाई की और सभी राज्य शिक्षा बोर्ड्स को निर्देश दिया कि वे 31 जुलाई तक 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करें। अदालत ने उन्हें 10 दिन में इंटरनल असेसमेंट स्कीम तैयार करने के लिए भी कहा है।

इससे पहले सर्वोच्च अदालत ने पूरे भारत में सभी राज्यों के बोर्ड्स के लिए असेसमेंट की एक जैसी योजना बनाने के संबंध में आदेश पारित करने से इनकार कर दिया। अदालत ने कहा कि राज्य और उनके बोर्ड अपनी नीति बनाने को स्वतंत्र और स्वायत्त हैं। इसलिए उनके अधिकार क्षेत्र में दखल नहीं देंगे। एडवोकेट अनुभा सहाय श्रीवास्तव ने याचिका दायर कर मांग की थी कि राज्यो की 12वीं कक्षा की परीक्षा पर रोक लगाई जाए। याचिका लंबे समय से लंबित थी। इस दौरान कई राज्यों ने परीक्षाएं रद्द करने का फैसला कर लिया था।

सिर्फ आंध्र प्रदेश में जुलाई में परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही थी। इसे लेकर भी सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी, जिस पर गुरुवार को सुनवाई हुई। इस दौरान अदालत ने सख्त लहजे में चेतावनी देते हए कहा कि अगर एक भी बच्चे को कुछ हुआ, तो राज्य सरकार को इसका खामियाजा भुगताना पड़ेगा। अदालत ने कहा कि अगर किसी की भी मौत हुई है तो राज्य सरकार को एक करोड़ का मुआवजा चुकाना पड़ सकता है। ( Examination Issue in Supreme Court ) अदालत के सख्त रुख को देखते हुए आंध्र प्रदेश सरकार ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *