nayaindia Republic Day parade pandemic महामारी में दूसरी बार गणतंत्र दिवस परेड
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Republic Day parade pandemic महामारी में दूसरी बार गणतंत्र दिवस परेड

महामारी में दूसरी बार गणतंत्र दिवस परेड

Republic Day 2022 :

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की महामारी के बीच कई तरह की पाबंदियों के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन होगा। सुरक्षा और कोविड-19 प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए समारोह की सारी तैयारियां हो गई हैं। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में कोई भी विदेशी मेहमान नहीं होगा। पहली बार ऐसा होगा कि इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति नहीं जल रही होगी और शहीद सैनिकों को सलामी सिर्फ राष्ट्रीय समर स्मारक पर दी जाएगी। यह भी पहली बार होगा गणतंत्र दिवस की परेड के बाद राष्ट्रपति भवन में होने वाला एट होम कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है।

हर बार की तरह इस बार भी 26 जनवरी को ऐतिहासिक राजपथ पर मुख्य आयोजन होगा पिछली बार की तरह परेड विजय चौक से शुरू होकर इंडिया गेट से आगे नेशनल स्टेडियम तक जाएगी। कोरोना की महामारी को देखते हुए इस बार 24 झांकियों को ही मंजूरी दी गई है। कोरोना संक्रमित होने की वजह से उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

Read also संघवाद की धारणा पर बड़ा खतरा

बहरहाल, गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सुरक्षा बंदोबस्त बेहद सख्त कर दिए गए हैं। मंगलवार को रात 11 बजे के बाद दिल्ली की सीमाएं सील कर दी जाएंगी। बेहद सख्त चेकिंग के बाद ही किसी को दिल्ली की सीमा में घुसने दिया जाएगा। परेड के दिन बुधवार सुबह से केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, लोक नायक मार्ग और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे। परेड के दौरान दिल्ली की हवाई सीमा में नॉन शिड्यूल विमानों का प्रवेश भी बंद रहेगा।

सभी संवेदनशील जगहों के अलावा प्रमुख बाजारों, रेलवे व मेट्रो स्टेशनों और धार्मिक स्थलों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। परेड गुजरने वाले मुख्य मार्गों पर कमांडो तैनात किए गए हैं। कोरोना की वजह से इस बार बहुत कम लोगों को पास जारी किए गए हैं और जिनको पास मिले हैं वे ही नई दिल्ली जिले की सीमा में घुस पाएंगे। इस बार परेड के रास्तों से लेकर कई जगहों पर बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनमें कई कैमरे चेहरा पहचानने वाले भी हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

12 − three =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बाल सुधार गृह से भागे 11 बाल कैदी
बाल सुधार गृह से भागे 11 बाल कैदी