उत्तराखंड में जिला पंचायत अध्यक्षों के लिये आरक्षण तय - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

उत्तराखंड में जिला पंचायत अध्यक्षों के लिये आरक्षण तय

नैनीताल। उत्तराखंड सरकार ने जिला पंचायत अध्यक्षों के पदों के लिये अंतिम आरक्षण सूची रविवार को जारी कर दी है।
यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार राज्य के 12 जिलों के लिये अंतिम आरक्षण सूची जारी कर दी गयी है। हरिद्वार जिले को छोड़कर शेष सभी जिलों को इसमें शामिल किया गया है। सूची में अनुसूचित जाति, अनुसूचित (महिला), अनुसूचित जनजाति (महिला) और अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला एक-एक सीट आरक्षित रखी गयी है।

देहरादून की जिला पंचायत के अध्यक्ष पद को अनुसूचित जनजाति (महिला) के लिये आरक्षित किया गया है जबकि नैनीताल जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर सामान्य वर्ग की महिला के लिये आरक्षित रखा गया है। इसी तरह उत्तरकाशी, टिहरी, चमोली और अल्मोड़ा जिलों के जिला पंचायत अध्यक्ष के पदों को सामान्य श्रेणी के लिये रखा गया है जबकि गढ़वाल की पौड़ी जिला पंचायत अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति, रूद्रप्रयाग अनुसूचित जनजाति (महिला), ऊधमसिह नगर सामान्य महिला, चंपावत सामान्य महिला, बागेश्वर सामान्य महिला और पिथौरागढ़ की जिला पंचायत अध्यक्ष के पद को अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिये आरक्षित रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड के 12 जिलों में इन दिनों त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हो रहे हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिये अंतिम चरण का मतदान सोमवार 21 अक्टूबर को होना है। सोमवार 21 अक्टूबर को ही मतगणना का कार्य भी संपन्न होना है। इसके बाद क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष और जिला पंचायत अध्यक्षों का चुनाव किया जाएगा। हरिद्वार जनपद को इन चुनावों से अलग रखा गया है। यहां अगले वर्ष चुनाव होंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
क्रिकेट, कोहली, कैमरा और आईना
क्रिकेट, कोहली, कैमरा और आईना