nayaindia Rishi Sunak post pm ऋषि सुनक पीएम पद के और करीब पहुंचे
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| Rishi Sunak post pm ऋषि सुनक पीएम पद के और करीब पहुंचे

ऋषि सुनक पीएम पद के और करीब पहुंचे

लंदन। भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के एक कदम और करीब पहुंच गए हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के विरोध के बावजूद कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों ने सुनक पर भरोसा दिलाया है। तीसरे दौर के मतदान सुनक ने पिछली बार से ज्यादा वोट हासिल किए हैं। तीसरे दौर में उनको 115 वोट मिले। प्रधानमंत्री पद के लिए सात सदस्यों की रेस अब चार सदस्यों तक सीमित हो गई है। इन चार में ऋषि सुनक बहुत ज्यादा अंतर से एक नंबर पर चल रहे हैं।

कंजरवेटिव पार्टी का नेता चुनने के लिए पिछले हफ्ते मतदान शुरू होने के बाद से 42 साल के सुनक लगातार सूची में शीर्ष पर हैं। सोमवार को उन्हें तीसरे दौर में 115 वोट मिले। पीएम की रेस में शामिल चार नेताओं में से कारोबार मंत्री पेनी मॉर्डेंन्ट 82 वोट के साथ दूसरे स्थान पर हैं, इसके बाद विदेश मंत्री लिज ट्रस हैं, जिनको 71 वोट मिले हैं। पूर्व मंत्री केमी बैडेनोच को 58 वोट मिले हैं।

हाउस ऑफ कॉमन्स की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष टॉम तुगेंदहट को तीसरे दौर में पिछली बार मिले 32 से एक कम 31 वोट मिले और वे प्रतिस्पर्धा से बाहर हो गए। चौथे दौर का मतदान मंगलवार को होगा, जिसके अंत में सबसे कम मतों वाला एक अन्य उम्मीदवार बाहर हो जाएगा और गुरुवार तक सिर्फ दो उम्मीदवार अंतिम सूची में जगह बनाएंगे। सुनक को पहले दौर में 88 और दूसरे दौर में 101 वोट मिले थे। मतदान के तीसरे दौर में उन्हें 115 वोट मिले, जबकि दूसरे स्थान पर रहे मॉर्डेन्ट ने दूसरे दौर में मिले 83 में से एक वोट कम हासिल किया। ट्रस ने अपने आंकड़े में सुधार किया है और 64 वोट से आगे बढ़ कर 71 पर पहुंच गईं। वहीं बैडेनोच अंतिम दौर में 49 के आंकड़े से आगे बढ़े और 58 वोट पर आ गए हैं।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × 4 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गुजरात में प्रचार समाप्त
गुजरात में प्रचार समाप्त