nayaindia कोरोना की जांच में स्वास्थ्यकर्मियों की मदद करेगा रोबोट - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

कोरोना की जांच में स्वास्थ्यकर्मियों की मदद करेगा रोबोट

बेंगलुरु। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से स्वास्थ्यकर्मियों को बचाने के लिए यहां के फोर्टिस अस्पताल ने अनूठी पहल करते हुए इसकी जांच के लिए ‘मित्र’ नामक एक रोबोट तैयार किया है।

इस रोबोट के जरिए अस्पताल में प्रवेश करने वाले प्रत्येक डॉक्टर, नर्स, चिकित्साकर्मी और अन्य कर्मचारियों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

अस्पताल की ओर से शुक्रवार को यहां जारी एक वक्तव्य के मुताबिक यह रोबोट किसी भी व्यक्ति के चेहरे और उसकी आवाज की मदद से बुखार, खांसी और जुकाम जैसे कोविड-19 के लक्षणों का पता लगाता है। इससे स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के दौरान काफी मदद मिलेगी।

रोबोट के जरिए लोगों की स्क्रीनिंग दो चरणों में की जाएगी। पहले चरण में एक रोबोट अस्पताल के प्रवेश द्वार पर तैनात किया जाएगा जोकि शरीर का तापमान मापने के साथ खांसी और जुकाम जैसे लक्षणों से संबंधित सवाल पूछेगा। यदि अस्पताल में प्रवेश कर रहे व्यक्ति के शरीर का तापमान सामान्य है और उसमें खांसी और जुकाम के कोई लक्षण नहीं हैं तो रोबोट उसे प्रवेश पास देगा जिसमें व्यक्ति का नाम और उसकी फोटो होगी।

किसी व्यक्ति का तापमान अधिक होने और खांसी अथवा जुकाम के लक्षण होने पर रोबोट उस व्यक्ति को एक पास जारी करेगा जिसमें उसके शुरुआती स्क्रीनिंग में फेल होने की बात लिखी होगी। इसके बाद अगला रोबोट उस व्यक्ति को फ्लू क्लीनिक की ओर ले जाएगा जहां डॉक्टर उसके नजदीक जाए बिना ही उसकी जांच करेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.

nine − two =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
इग्नू के कुलपति को एंबेसडर ऑफ रेजिलिएशन अवार्ड
इग्नू के कुलपति को एंबेसडर ऑफ रेजिलिएशन अवार्ड