1 मई यानि कल से देश में बदल जाएंगे कई नियम, आम जनता पर पड़ेगा सीधा असर - Naya India
कारोबार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

1 मई यानि कल से देश में बदल जाएंगे कई नियम, आम जनता पर पड़ेगा सीधा असर

Dearness Allowance Hike

नई दिल्ली। 1 मई (1 May) यानि कल से देश में कई नियमों में बदलाव हो जाएगा तो कई नए नियम जनता के लिए लागू हो जाएंगे. इसलिए सभी के लिए इन नियमों के बारे में जरूर जान लेना बेहद ही जरूरी होगा, ताकि आगे किसी भी मुश्किल का सामना न करना पड़े. इसमें बैंकिग, गैस सिलेंडर आदि से संबंधित कई तरह के नियम शामिल हैं, जिसका सीधा असर जनता की जेब पर पड़ेगा.

एक्सिस बैंक ने न्यूनतम बैलेंस की लिमिट बढ़ाई
1 मई 2021 से एक्सिस बैंक ने न्यूनतम एवरेज बैलेंस की लिमिट को बढ़ा दिया है. एक्सिस बैंक के ईजी सेविंग्स स्कीम्स वाले अकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता 10,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दी गई है. वहीं 1 मई से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर मौजूदा समय की तुलना में डबल चार्ज लागू होगा.

यह भी पढ़ें:- Rajasthan corona Fight: गहलोत सरकार की पहल से अब रेमडेसिविर नहीं बिकेंगे खुले बाजार में, कालाबाजारी रोकने के लिए उठाया कदम

गैस सिलेंडर कीमतों में हो सकता है बदलाव
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं. 1 मई को भी गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की होंगी, जो कि कम या ज्यादा हो सकती हैं.

इरडा ने पॉलिसी की कवर राशि दोगुनी की
बीमा नियामक इरडा ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना करने का निर्देश दिया है. बीमा कंपनियों को 1 मई से 10 लाख रुपये तक की कवर वाली पॉलिसी पेश करना होगी.

ये भी पढ़ें:- Supreme Court ने केंद्र सरकार पर लगाई सवालों की झड़ी, जानें क्या थे सवाल

12 दिन बैंकों में अवकाश
आपके लिए ये भी जानना जरूरी है कि मई के महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद रहेंगे. हालांकि, इनमें से कुछ दिन ऐसी भी होंगे जब पूरे देश के बैंक बंद नहीं होंगे, बल्कि कुछ राज्यों में ही बंद रहेंगे.

18 साल से ऊपर वालों का वैक्सीनेशन
1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है. इस तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. तीसरे चरण के वैक्सीन में सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को जरूरी कर दिया है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *