nayaindia Russia China Quad countries क्वाड देशों को रूस-चीन ने धमकाया
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Russia China Quad countries क्वाड देशों को रूस-चीन ने धमकाया

क्वाड देशों को रूस-चीन ने धमकाया

new era of world politics

टोक्यो। क्वाड सम्मेलन के मेजबान जापान और इसमें शामिल होने वाले देशों को रूस और चीन ने धमकाया है। क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जिस समय अमेरिका के राष्ट्रपति और भारत, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री जापान की राजधानी टोक्यों में मौजूद थे उस समय रूस और चीन के लड़ाकू विमानों ने जापान के पास उड़ान भरी और साझा अभ्यास किया। जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि उनकी सरकार ने रूस और चीन के सामने इन लड़ाकू विमानों की उड़ानों पर गहरी चिंता जताई है।

जापान के रक्षा मंत्री ने न्यूज एजेंसी एफपी को बताया कि इन लड़ाकू विमानों ने हवाई सीमा का उल्लंघन नहीं किया लेकिन नवंबर के बाद यह चौथी बार है जब रूस और चीन की लंबी दूरी की संयुक्त उड़ानें जापान के निकट देखी गई हैं। क्वाड सम्मेलन के दौरान हुई घटना की जानकारी देते हुए किशी ने कहा- चीन के दो बम वर्षक विमानों ने दो रूसी बमवर्षक विमानों के साथ जापान के सागर में संयुक्त अभ्यास किया और पूर्वी चीन सागर की ओर उड़ान भरी।

उन्होंने कहा- कुल चार विमानों में से दो नए चीनी बमवर्षक विमान थे, जिन्होंने दो पुराने चीनी विमानों की जगह ली और दो रूसी बमवर्षक विमानों की जगह ली और उन्होंने पूर्वी चीन सागर से प्रशांत सागर की ओर उड़ान भरी। किशी ने कहा कि मंगलवार को केंद्रीय जापान से दूर उत्तरी कोकाइडो से नोटो प्रायद्वीप की ओर रूस के एक जानकारी इकठ्ठा करने वाले विमान ने भी उड़ान भरी। टोक्यो में हो रहे सम्मेलन को देखते हुए रूस और चीन के इस कदम को खासतौर से उकसाने वाला बताया जा रहा है।

जापान के रक्षा मंत्री किशी ने कहा कि जापान ने कूटनीतिक माध्यम से देश और क्षेत्र सुरक्षा चिंताओं को चीन और रूस को बता दिया है। उन्होंने कहा- जब अंतरराष्ट्रीय समुदाय यूक्रेन के खिलाफ रूसी हमले की निंदा कर रहा है तो ऐसे में चीन का रूस के साथ मिलकर ऐसी किसी उकसाने वाली कार्रवाई में शामिल होना चिंता हमारी और क्षेत्र की सुरक्षा के लिए चिंता का विषय है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

1 × five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अमरावती मामले में एनआईए की जांच शुरू
अमरावती मामले में एनआईए की जांच शुरू