nayaindia Russia fired 120 missiles ukraine सात शहरों पर रूस ने दागे 120 मिसाइल
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| Russia fired 120 missiles ukraine सात शहरों पर रूस ने दागे 120 मिसाइल

सात शहरों पर रूस ने दागे 120 मिसाइल

Russia is attacking Belarus

कीव। सर्दी बढ़ने के साथ ही रूस ने यूक्रेन पर भीषण हमला किया है। रूस ने गुरुवार को  यूक्रेन पर समुद्र और आसमान से 120 मिसाइलें दागीं। राजधानी कीव समेत सात शहरों पर ये हमले किए गए। इनमें 14 साल की बच्ची सहित तीन लोगों के घायल होने की खबर है। लेकिन इस हमले की वजह से इन शहरों में बुनियादी सुविधाओं का बचा खुचा ढांचा भी खत्म हो गया है। यूक्रेन के बड़े शहर लीव में 90 फीसदी हिस्सों में बिजली की आपूर्ति ठप्प है और लोग ठंड से ठिठुर रहे हैं।

इसके पहले 15 नवंबर को भी रूस ने यूक्रेन पर एक सौ मिसाइलें दागी थीं। इनमें से दो पोलैंड में गिरीं थीं। बहरहाल, गुरुवार के हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दिमीर जेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोडोलियाक ने कहा- हमला रिहायशी इलाकों पर किया गया। कई इमारतें तबाह हो गई हैं। कीव के अलावा लीव, खारकीव, माइकोलिव, ओडेसा, पोल्टावा और जिटोमिर में भी धमाकों की आवाजें सुनी गईं।

यूक्रेन की एयरफोर्स ने कहा- रूस ने क्रूज मिसाइलें दागी हैं। हमले में कामाकाजी ड्रोन का भी इस्तेमाल किया गया है। गुरुवार सुबह यूक्रेन के कई शहरों में एयर रेड अलर्ट भी सुनाई दिया। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने नागरिकों के नाम जारी अपील में कहा- जब तक हवाई हमले बंद नहीं होते, तब तक बंकरों में ही रहें। कीव के मेयर ने कहा- रूस की 16 मिसाइलों को हमने अपने एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से हवा में ही तबाह कर दिया। इसके अलावा मोडेसा क्षेत्र में भी 21 रूसी मिसाइलें मार गिराई गईं।

उन्होंने कहा- इस महीने की शुरुआत में रूस ने 70 मिसाइलें दागीं थीं, हमने 60 मार गिराईं। रूस के नए हमलों के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा- पावर स्टेशन पर हमला भी युद्ध अपराध ही माना जाएगा। लीव शहर के मेयर एंड्री सदोवी ने कहा- 90 फीसदी इलाके में बिजली नहीं है। वाटर सप्लाई सिस्टम भी ठप हो गया है। रूसी हमलों की वजह से सैकड़ों लोग कड़कड़ाती सर्दी में बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं। खारकीव में भी बिजली सप्लाई बंद है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + ten =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
केजरीवाल का मोदी सरकार को नसीहत
केजरीवाल का मोदी सरकार को नसीहत