nayaindia Sanjay Arora Police Commissioner संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Sanjay Arora Police Commissioner संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली

संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली पुलिस कमिश्नर

नई दिल्ली। सेवा विस्तार मिलने की चर्चाओं के बीच दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना रविवार को रिटायर हो गए। उनकी जगह वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी संजय अरोड़ा दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर होंगे। वे 1988 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और इस समय केंद्र सरकार की प्रतिनियुक्ति पर इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस के प्रमुख हैं। उन्हें रविवार को ही इंटर कैडर डेप्युटेशन नीति के तहत तमिलनाडु कैडर से एजीएमयूटी कैडर में शिफ्ट किया गया और दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर की जिम्मेदारी दी गई।

संजय अरोड़ा आईटीबीपी के महानिदेशक होने के साथ साथ एसएसबी के भी प्रमुख की जिम्मेदारी निभा रहे थे। उन्होंने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। आईपीएस अधिकारी के तौर पर उन्होंने तमिलनाडु पुलिस और केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों में विभिन्न पदों पर काम किया है। वे तमिलनाडु में स्पेशल टास्क फोर्स के एसपी थे, जहां उन्होंने वीरप्पन गिरोह के खिलाफ महत्वपूर्ण सफलता हासिल की, जिसके लिए उन्हें मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था।

एनएसजी द्वारा प्रशिक्षित होने के बाद 1991 में अरोड़ा ने एलटीटीई की सक्रिय गतिविधि के दिनों में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष सुरक्षा समूह, एसएसजी के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वे 1997 से 2002 तक कमांडेंट के रूप में प्रतिनियुक्ति पर आईटीबीपी में रहे थे।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

17 − four =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गहलोत का पीएम मोदी पर कटाक्ष
गहलोत का पीएम मोदी पर कटाक्ष