Schools open in Uttarakhand from today : उत्तराखंड में आज से विद्या के मंदिरों में लौटेगी रौनक, 16 अगस्त से छठीं से आठवीं के स्कूल भी खुलेंगे..
देश | उत्तराखंड | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Schools open in Uttarakhand from today : उत्तराखंड में आज से विद्या के मंदिरों में लौटेगी रौनक, 16 अगस्त से छठीं से आठवीं के स्कूल भी खुलेंगे..

School Reopen : उत्तराखंड में आज से विद्या के मंदिरों में लौटेगी रौनक, 16 अगस्त से छठीं से आठवीं के स्कूल भी खुलेंगे..

कोरोना के मामले कम होने के कारण लंबे समय से बंद स्कूल अब धीरे-धीरे खुलने जा रहे है। आज से देवभूमि उत्तराखंड में विद्या के मंदिर खुल रहे है। आज से  नौवीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खुल रहे है। औ 16 अगस्त से कक्षा छठीं से आठवीं तक के स्कूल खुलेंगे। इस बात की जानकारी उत्तराखंड के अधिकारियों ने शनिवार 31 जुलाई को दी। उत्तराखंड समेत पूरे देश में स्कूल पिछले डेढ़ साल बंद है। मार्च 2020 में स्कूल कोरोना संक्रमण के कारण बंद किए थे। इसके बाद भी जब भी स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया कोरोना की दूसरी लहर के कारण निर्णय को बदलना पड़ा। नवंबर 2020 में स्कूल खोले जा रहे थे फिर कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी। ( Schools open in Uttarakhand from today ) इस बार भी कुछ राज्य में स्कूल खुले है तो तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है।

also read: भारत में कोरोना का कहर बरकरार, पिछले 24 घंटे में आए इतने नए केस

कोरोना नियमों का पालन कर स्कूल खोलें ( Schools open in Uttarakhand from today )

राज्य सरकार की ओर से स्कूल खुलने पर एक आदेश जारी कर कहा गया है कि यह सभी बोर्डिंग, डे बोर्डिंग सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होगा। ( Schools open in Uttarakhand from today ) आदेश में  सभी स्कूलों को कहा गया है कि वे अपने-अपने स्कूल परिसर को अच्छी तरह से सैनिटाइज करें और प्रवेश द्वारों पर थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइजर करने के बाद ही छात्रों को प्रवेश दें। आदेश में कहा गया है कि छात्रों को भौतिक रूप से कक्षाओं में शामिल होने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। क्योंकि ऑनलाइन उपस्थिति का विकल्प भी उनके पास उपलब्ध होगा।

राज्य सरकार के इस आदेश का पालन करना अनिवार्य

इसमें आदेश में कहा गया है कि जो विद्यार्थी अपनी कक्षाओं में शामिल होने के लिए स्कूल आते हैं उन्हें ऐसा करने के लिए अपने माता-पिता या अभिभावकों की अनुमति लेनी होगी। एक से 5वीं तक की कक्षा के लिए फिलहाल स्कूल नहीं खुले है। इस आदेश में कहा गया है कि कक्षा एक से पांचवीं तक के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। स्कूलों को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के लिए भी कहा गया है जो छात्रों की ओर से कोविड के उचित व्यवहार को सुनिश्चित करेगा और किसी भी उल्लंघन के मामले में कार्रवाई करेगा। ( Schools open in Uttarakhand from today ) आदेश के अनुसार सभी छात्रों, शिक्षकों और स्टॉफ के सदस्यों के लिए मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना और बार-बार हाथ साफ करना अनिवार्य होगा।

स्कूलों द्वारा शिक्षा के ‘हाइब्रिड मोड’ को अपनाया जाएगा ( Schools open in Uttarakhand from today )

आदेश में कहा गया है कि यदि स्कूल परिसर में किसी को बुखार, खांसी या सर्दी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो नोडल अधिकारी स्कूल प्रबंधन और प्रधानाचार्य के परामर्श से तुरंत जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित करेगा। ( Schools open in Uttarakhand from today ) इसमें कहा गया है कि शिक्षक, स्टॉफ के सदस्य और स्कूल परिसर के भीतर रहने वाले विद्यार्थियों को 48 घंटे से अधिक पुरानी आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद ही प्रवेश दिया जाना चाहिए। आदेश में कहा गया है कि स्कूलों द्वारा शिक्षा के ‘हाइब्रिड मोड’ को अपनाया जाएगा, जिसका अर्थ कक्षाओं को एक साथ मोबाइल और अन्य उपकरणों पर ‘लाइव स्ट्रीमिंग’ द्वारा भौतिक और ऑनलाइन दोनों तरह से आयोजित करना होता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow