Schools shine again : कोरोना गाइडलाइन के साथ देश के इन राज्यों में फिर से खुले शिक्षण संस्थान, जानें अपने राज्य का हाल..
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Schools shine again : कोरोना गाइडलाइन के साथ देश के इन राज्यों में फिर से खुले शिक्षण संस्थान, जानें अपने राज्य का हाल..

कोरोना गाइडलाइन के साथ देश के इन राज्यों में फिर से खुले शिक्षण संस्थान, जानें अपने राज्य का हाल..

Rajasthan Board 10th Result 2021

वर्ष 2020 में सभी शिक्षण संस्थानों को बंद किया गया था। कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ बच्चों की परवाह करते हुए सभी स्कूलों को बंद किया गया था। इसके बाद नवंबर 2020 में फिर एक बार स्कूल खोलने के निर्णय लिया गया। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दे दी। जिसके कारण इस पैसले को रोकना पड़ा। लेकिन अब कोरोना की दूसरी लहर गुजर चुकी है। और कोरोना के मामलें भी पूरे देश में कम होने लगे है। सभी राज्य 50 % छूट के साथ रियायत दे रहे है। इसी के साथ अब स्कूल खोलने की उम्मीद भी बढ़ी है। ( Schools shine again ) और कुछ राज्यों ने तो स्कूल खोल दिए है और कुछ खोलने की तैयारी में है। जानिए देश के किन-किन राज्यों में फिर से स्कूल व कॉलेज खुल रहे हैं और स्कूलों को किन नियमों का पालन करना होगा। ये तो तय है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इस कारण सभी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूल खोले जा रहे है। और शिक्षक और छात्र दोनों को इसका पालन करना होगा।

Schools shine again

also read: उत्तराखंड में स्कूल खोलने को लेकर क्या है सरकार का प्लान, जानें क्या है शिक्षामंत्री की नई रणनीति…

इन राज्यों को करना होगा इंतजार ( Schools shine again )

दिल्ली में फिलहाल शिक्षण संस्थान खुलने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। दिल्ली सरकार ने कुछ दिन पहले कहा था कि बच्चों के लिए कोरोना का खतरा अभी भी बरकरार है। ( Schools shine again ) और डेल्टा वैरिेंट के कारण मामले फिर से बढ़ने लगे है। लोगों की लापरवाही ज़ारी है। इसी के साथ राजस्थान सरकार ने भी अभी स्कूल खोलने को लेकर कोई बयान नहीं दिया है। स्कूल खोलने को लेकर शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा अभी विचार कर रहे है। कोरोना के मामले कम होने के बाद अब फिर से बढ़ने लगे है। जैसे ही पर्यटन स्थल खुले वैसे ही लोग छुट्टियां मनाने बाहर जाने लगे। लेकिन वहां पर कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए।

पंजाब

पंजाब में स्कूल 26 जुलाई  से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए खुल रहे हैं। इसकी  घोषणा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने समीक्षा बैठक के बाद की। ( Schools shine again ) स्कूलों में वही शिक्षक और कर्मचारी  आएंगे, जिनका पूरी तरह से टीकाकरण हुआ है। सभी को कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए अपना काम करना है।

Schools shine again

हरियाणा

हरियाणा में 9 से 12वीं तक के स्कूल फिर से पढ़ाई के लिए 16 जुलाई के खुले दिे गए हैं। वहीं राज्य में 6 से 8वीं तक के स्कूल 23 जुलाई 2021 से खुलेंगे। अभी कक्षा 1 से 5वीं तक से स्कूलों को खोलने के संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ( Schools shine again ) स्कूलों को कोरोना नियमों का पालन करना होगा। इस संबंध में हरियाणा विद्यालय निदेशाल की ओर से राज्य के सभी शिक्षा अधिकारियों को पहले ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

गुजरात ( Schools shine again )

राज्य में गुजरात 12वीं के स्कूल 15 जुलाई 2021 से पढ़ाई के लिए फिर से खुल गए हैं। सिर्फ 50 फीसदी छात्र ही स्कूल आएंगे। स्कूल खुलने के बाद छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। ( Schools shine again ) स्कूलों और कॉलेजों को सख्त कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। राज्य में अभी 1 से 5वीं तक के स्कूलों को फिर से खोलने पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में कक्षा 10वीं और 12वीं की कक्षाएं और कॉलेज दो अगस्त से फिर से खुलेंगे शुरू होंगी। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कक्षाओं का संचालन विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ किया जाएगा। ( Schools shine again ) अभी अन्य कक्षाओं के स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में कोई फैसला नहीं किया  गया है।

Schools shine again

कर्नाटक ( Schools shine again )

कर्नाटक में कॉलेज 26 जुलाई 2021 से फिर से खुल रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है। ( Schools shine again ) केवल टीकाकरण वाले छात्रों और कर्मचारियों को कैंपस में आने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। वहीं राज्य भर के स्कूलों को फिर से खोलने पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में 25 जुलाई से कक्षा 11वीं और 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुल रहा है। सीएम ने एक बयान में कहा था कि राज्य में 50 फीसदी क्षमता के साथ 11वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल खोले जाएंगे। ( Schools shine again ) वहीं राज्य में सभी कॉलेज 50 फीसदी क्षमता के साथ 1 अगस्त से खुल रहे हैं। अभी अन्य कक्षाओं के स्कूलों को खोलने के संबंध में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। खुल रहे स्कूलों को कोरोना प्रोटोकॉल नियमों का पालन करना होगा।

ओडिशा ( Schools shine again )

ओडिशा में 26 जुलाई 2021 से कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे। ( Schools shine again ) स्कूल सप्ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक खुले रहेंगे.। कक्षाओं का संचालन  कोरोना गाइडलाइन के तहत किया जाएगा। विद्यार्थियों को मास्क लगाकर स्कूल आना अनिवार्य किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *