Rajasthan के इन चार शहरों में जल्द स्थापित होंगे पांच ऑक्सीजन प्लांट, Secure Meters बना COVID पीड़ितों का मददगार - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया|

Rajasthan के इन चार शहरों में जल्द स्थापित होंगे पांच ऑक्सीजन प्लांट, Secure Meters बना COVID पीड़ितों का मददगार

जयपुर। राजस्थान में लगातार बेकाबू हो रहे कोरोना संक्रमण ने स्वास्थ्य सेवाओं की हालत कस्ता कर दी है। कई अस्पतालों में कोरोना मरीजों का भार इतना बढ़ गया है कि वहां बेड, ऑक्सीजन और अन्य चिकित्सा सुविधाओं का अभाव हो गया है। मरीज मरने को मजबूर हो रहे है। परिजन बिलख रहे हैं। अब ऐसी स्थित से निपटने के लिए चिकित्सालयों में कोरोना संक्रमितों को ऑक्सीजन आपूर्ति की बेहतर व्यवस्थाओं के लिए उदयपुर के औद्योगिक संस्थान सिक्योर मीटर ने बड़ा कदम उठाते हुए 5 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट (Oxygen Generation Plant) डोनेट किए, इनको जल्द ही स्थापित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- पूर्व सांसद Mohammad Shahabuddin की कोरोना से मौत की अफवाह उड़ी, तिहाड़ जेल ने नकारा

सिक्योर मीटर के एमडी सुकेत सिंघल के अनुसार, उदयपुर संभाग मुख्यालय सहित नाथद्वारा, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा जिलों में कुल पांच पीएसए टाईप ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाए जा रहे हैं। इसके तहत यह प्लांट उदयपुर में एमबी अस्पताल, ईएसआईसी अस्पताल, नाथद्वारा के अनंता हॉस्पिटल, बांसवाड़ा के राजकीय एमजी अस्पताल और भीलवाड़ा के राजकीय एमजी अस्पताल में लगाए जाएंगे। इनमें 3 से 4 प्लांट इसी महीने 9 से 11 मई के बीच उदयपुर पहुंचेंगे। इससे कोविड संक्रमितों को मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्थाओं में बड़ी मदद मिलेगी और अस्पतालों में आॅक्सीजन की किल्लत भी दूर हो सकेगी।

ये भी पढ़ें:- Facebook  ने भी बढाए मदद के हाथ, भारत सरकार के साथ मिलकर ऐसे करेगा लोगों की मदद

 


इंस्टॉलेशन का खर्च भी वहन करेगा सिक्योर मीटर
इस संबंध में उन्होंने संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट को भेजे पत्र में कहा कि, कोविड महामारी के दौरान संस्थान द्वारा सीएसआर के तहत लगाए जाने वाले ये प्लांट विदेश से आयात किए जाएंगे, जो कि मॉलिक्यूलर सीव, टच स्क्रीन एचएमआई सहित अन्य आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगे। इन प्लांट को अस्पतालों में ही इंस्टॉल किया जाएगा। इनके इंस्टॉलेशन पर होने वाला खर्च भी सिक्योर मीटर वहन करेगा।

ये भी पढ़ें:- Corona crisis के बीच Central government ने खोला खजाना, राज्यों को जारी की 8,873 करोड़ की पहली क़िस्त

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *