आत्मनिर्भर भारत, मोदी के नये भारत की संकल्पना : जावड़ेकर - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

आत्मनिर्भर भारत, मोदी के नये भारत की संकल्पना : जावड़ेकर

नई दिल्ली। सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज को देश को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही कमजोर एवं निचले तबके को मजबूत बनाने वाला बताया है और कहा कि यह मोदी की नये भारत की संकल्पना है जो साकार होने जा रही है।

जावड़ेकर ने यहां कहा कि प्रधानमंत्री ने 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज से आत्मनिर्भर भारत का चित्र सामने रखा है और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की 15 घोषणाओं से इसका अंदाजा लगा है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) देश की अर्थव्यवस्था का मजबूत अंग हैं और उससे रोजगार भी मिलता है। इसके लिए 3.70 लाख करोड़ रुपए के पैकेज के अलावा उन उद्यमों की परिभाषा बदली गयी है।

एक करोड़ रुपए के पूंजी निवेश एवं 5 करोड़ रुपए के कारोबार वाले उद्यमों को सूक्ष्म उद्योग कहा गया है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से कर्मचारी भविष्य निधि के मामलों में छूट दी गयी है। 15 हजार से कम आय वालों की भविष्य निधि का भुगतान सरकार तीन की बजाय छह माह करेगी। अन्य लोगों के भविष्य निधि की राशि वेतन के 12 प्रतिशत की बजाय 10 प्रतिशत ही जमा करायी जाएगी।

इससे 60 हजार करोड़ रुपए बचेंगे। गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों को 75 हजार करोड़ रुपए से एमएसएमई को ऋण और आसानी से मिल सकेंगे। विद्युत वितरण कंपनियों को 90 हजार करोड़ रुपए का पैकेज दिया जाएगा। टैक्स रिटर्न भरने में तीन-तीन माह की रियायत बढ़ायी गयी है। स्रोत पर कर कटौती भी कम कर दी गयी है। जावड़ेकर ने कहा कि गुरुवार एवं शुक्रवार को वित्त मंत्री अन्य क्षेत्रों के बारे में घोषणाएं करेंगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *