सीनेट नेता ने तैयार किया ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का खाका - Naya India
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया|

सीनेट नेता ने तैयार किया ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का खाका

वाशिंगटन। अमेरिकी सीनेट के अल्पसंख्यक नेता चार्ल्स शुमर ने बहुसंख्यक नेता मिच मैककोनेल को लिखे पत्र में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के मुकदमे के लिए डेमोक्रेट द्वारा तैयार खाके का जिक्र किया है। मुकदमा अगले महीने शुरू होने की उम्मीद है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रविवार को मैककोनेल को भेजे गए अपने पत्र में, शुमर ने गवाही देने के लिए कम से कम चार गवाहों- पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन, बोल्डन, कार्यवाहक व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवेनी, मुलवेनी के वरिष्ठ सलाहकार रॉबर्ट ब्लेयर और प्रबंधन और बजट कार्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एसोसिएट डायरेक्टर माइकल डफी को बुलाया है।

यह खबर भी पढ़ें:- ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया समाप्त की जाए: व्हाइट हाउस

शुमर ने लिखा, सीनेट डेमोक्रेट नेताओं का पक्के तौर पर मानना है और मुझे विश्वास है कि सीनेट रिपब्लिकन सहमत हैं कि यह मुकदमा ऐसा होना चाहिए जो निष्पक्ष हो, जो सभी प्रासंगिक तथ्यों पर विचार करता है, और जो सीनेट की ‘एकमात्र शक्ति महाभियोग’ को ईमानदारी और गरिमा के साथ संविधान के तहत प्रयोग करता है। मैककोनेल ने 12 दिसंबर को कहा था कि वह ट्रंप के खिलाफ महाभियोग मुकदमे को चलाने के लिए रिपब्लिकन रणनीति का निर्धारण करने में व्हाइट हाउस के साथ पूरा सहयोग करेंगे। मैककोनेल ने कहा था, इस दौरान मैं जो कुछ भी कर रहा हूं, वह व्हाइट हाउस के वकील के साथ समन्वय कर रहा हूं।

इस बारे में राष्ट्रपति की स्थिति और हमारी स्थिति में कोई अंतर नहीं है कि इसे कैसे संभालना है। उन्होंने कहा, इस बात की कोई गुंजाइश नहीं है कि राष्ट्रपति को उनके पद से हटाया जाएगा। 13 दिसंबर को डेमोक्रेट की अगुवाई वाली हाउस जूडिशियरी कमेटी ने महाभियोग संबंधी दो आर्टिकल पारित किए, जिसमें ट्रंप पर सत्ता का दुरुपयोग करने और कांग्रेस को बाधित करने का आरोप लगाया गया था। यदि सदन साधारण बहुमत से दोनों आर्टिकल में से किसी एक को भी मंजूरी दे देता है तो ट्रंप पर महाभियोग लगाया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *