sero survey से पता चला देश की 67 फीसदी आबादी संक्रमित! population infected
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| sero survey से पता चला देश की 67 फीसदी आबादी संक्रमित! population infected

सीरो सर्वे से पता चला देश की 67 फीसदी आबादी संक्रमित!

Relief From Corona

sero survey population infected : नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच से भले तीन करोड़ 12 लाख लोग ही संक्रमित पाए गए हैं लेकिन असल में देश की दो तिहाई आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी है। इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर की ओर से कराए गए सीरो सर्वे से पता चला है कि देश की 67 फीसदी आबादी के शरीर में एंटीबॉडी डेवलप हुई है, जिसका मतलब है कि 67 फीसदी लोग जाने-अनजाने में कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं। इसके बावजूद देश की एक-तिहाई आबादी यानी 40 करोड़ से ज्यादा लोग अब भी कोरोना संक्रमण के खतरे में है।

Corona 3rd Wave

ये भी पढ़ें:- Punjab सरकार का ऐलान, 26 जुलाई से 10वीं से 12वीं तक के खुलेंगे स्कूल

आईसीएमआर ने 21 राज्यों के 70 जिलों में जून-जुलाई महीने में सीरो-सर्वे किया था, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की। रिपोर्ट के मुताबिक देश की 67 आबादी संक्रमित हो चुकी है और वायरस को बेअसर करने के लिए इन लोगों के शरीर में जरूरी एंटीबॉडी बन चुकी है। इनमें बड़ी संख्या में बच्चे भी शामिल हैं। आईसीएमआर ने बताया है कि सर्वे में शामिल छह से 17 साल के आधे से ज्यादा बच्चों में भी एंटीबॉडी पाई गई है। इसका मतलब है कि दूसरी लहर में संक्रमण ने बच्चों को भी प्रभावित किया है।

India Alert On Corona 3rd Wave

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने सीरो सर्वे की रिपोर्ट जारी करते हुए कहा- चौथे सीरो सर्वे में छह से 17 साल के 28,975 लोगों को शामिल किया गया था। इनमें छह से नौ साल के 2,892 बच्चे, 10 से 17 साल के 5,799 बच्चे और 18 साल से ऊपर के 20,284 लोग शामिल हुए। उन्होंने बताया कि 18 साल से ज्यादा उम्र वालों में से 62 फीसदी लोगों ने वैक्सीन नहीं ली थी, जबकि 24 फीसदी लोगों ने एक डोज और 14 फीसदी लोगों ने दोनों डोज ली थी। भार्गव ने बताया कि 85 फीसदी स्वास्थ्यकर्मी कोविड के शिकार हो चुके हैं।

Read also Pegasus hacking : पाकिस्तान ने भारत पर लगाया आरोप, जासूसी का मुद्दा अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाने की धमकी

सर्वे में शामिल 12,607 लोग ऐसे थे, जिन्होंने वैक्सीन नहीं ली थी, जबकि 5,038 ऐसे थे, जिन्हें एक डोज लगी थी और 2,631 को दोनों डोज लग चुकी थी। दोनों डोज लेने वाले जो लोग सर्वे में शामिल थे उनमें से 89.8 फीसदी में एंटीबॉडी ( sero survey population infected ) पाई गई। वहीं, एक डोज लेने वाले 81 फीसदी में एंटीबॉडी मिली। जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं ली थी, ऐसे 62.3 फीसदी लोगों में ही एंटीबॉडी मिली।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *