देउबा बनेंगे नेपाल के नए प्रधानमंत्री | sher bahadur deuba
ताजा पोस्ट | विदेश| नया इंडिया| देउबा बनेंगे नेपाल के नए प्रधानमंत्री | sher bahadur deuba

देउबा बनेंगे नेपाल के नए प्रधानमंत्री

sher bahadur deuba nepal

Sher Bahadur Deuba New PM of Nepal : काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को बड़ा झटका लगा है। नेपाली सुप्रीम कोर्ट ने दो दिन के भीतर नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री बनाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही अदालत ने भंग पड़ी संसद को बहाल करने का आदेश भी दिया है। इस आदेश के साथ ही चीफ जस्टिस चोलेंद्र शमशेर राणा की अगुवाई वाली पांच जजों की बेंच ने हफ्ते भर से जारी सुनवाई खत्म कर दी।

Rajasthan में Covid 19 से अबतक की सबसे बड़ी राहत, 24 घंटे में सिर्फ 33 केस, एक भी मौत नहीं

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की सिफारिश पर 22 मई को संसद भंग कर दी थी। नेपाली संसद पिछले पांच महीने में दूसरी बार भंग की गई थी। इसके साथ ही उन्होंने 12 और 19 नवंबर को चुनाव कराने का ऐलान भी किया था। राष्ट्रपति के इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 30 से ज्यादा याचिका दायर की गई थीं।

Corona: तीसरी लहर बेहद करीब, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की चेतावनी

विपक्षी पार्टियों की तरफ से दायर ऐसी ही एक याचिका में संसद को बहाल करने और कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री बनाने की मांग की गई थी। नेपाल की राजनीति पिछले साल दिसंबर से राजनीतिक संकट से जूझ रही है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में आंतरिक कलह के चलते 20 दिसंबर को प्रधानमंत्री ओली की सलाह पर राष्ट्रपति ने संसद भंग करके 30 अप्रैल और 10 मई को ताजा चुनाव कराने का ऐलान किया था। इसके बाद फरवरी में कोर्ट ने संसद को बहाल कर दिया था। Sher Bahadur Deuba New PM of Nepal 

Corona update: संक्रमण में रिकार्ड कमी, 24 घंटे में संक्रमितों की संख्या 34 हजार के करीब 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *