nayaindia Shinde CM Fadnavis Deputy CM शिंदे सीएम, फड़नवीस डिप्टी सीएम
ताजा पोस्ट | देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया| Shinde CM Fadnavis Deputy CM शिंदे सीएम, फड़नवीस डिप्टी सीएम

शिंदे सीएम, फड़नवीस डिप्टी सीएम

मुंबई। महाराष्ट्र में करीब 10 दिन तक चला सियासी ड्रामा खत्म होने तक भी रहस्य और रोमांच से भरा रहा। उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने को तैयार बैठे भाजपा विधायक दल के नेता देवेंद्र फड़नवीस को जोर का झटका लगा। उनकी पार्टी ने मुख्यमंत्री पद शिव सेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे को दे दिया और फड़नवीस को उप मुख्यमंत्री पद से संतोष करना पड़ा। गुरुवार को शाम साढ़े सात बजे राजभवन में दोनों को शपथ दिलाई गई। मंत्रिमंडल के बाकी सदस्य बाद में शपथ लेंगे।

गौरतलब है कि बुधवार की रात को उद्धव ठाकरे के बाद से ही देवेंद्र फड़नवीस को बधाइयां मिल रही थीं और उनका मुख्यमंत्री बनना तय लग रहा था। लेकिन शाम में खुद फड़नवीस ने प्रेस कांफ्रेंस करके ऐलान किया कि शाम साढ़े सात बजे एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। इसके साथ ही फड़नवीस ने यह ऐलान भी किया था कि वे राज्य की शिंदे सरकार का हिस्सा नहीं होंगे और बाहर से उन्हें समर्थन देंगे।

थोड़ी देर के बाद ही सारी तस्वीर बदल गई। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उनसे अपील करते हुए कहा कि उनको शिंदे सरकार में उप मुख्यमंत्री बनना चाहिए। बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के कहने पर फड़नवीस सरकार में शामिल होने के लिए तैयार हुए। करीब सात बजे तक राजभवन में मंच पर सिर्फ दो कुर्सियां लगाई गई थीं। एक राज्यपाल के लिए और दूसरी एकनाथ शिंदे के लिए। लेकिन साढ़े सात से ठीक पहले मंच पर तीसरी कुर्सी लगाई गई।

बहरहाल, इससे पहले दिन में बागी विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे मुंबई पहुंचे और फड़नवीस ने उनके साथ जाकर राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें सरकार बनाने का प्रस्ताव सौंपा। राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने का निमंत्रण दिया। माना जा रहा है कि भाजपा का यह दांव उद्धव ठाकरे को कमजोर करने के लिए है। ध्यान रहे उन्होंने कहा था कि अगर कोई शिव सैनिक मुख्यमंत्री बनता है तो वे उसका समर्थन करेंगे। बागी नेता एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के बाद अब शिव सेना पर कब्जा करना उनके लिए आसान हो जाएगा।

एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फड़नवीस के शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों के बधाई दी। उन्होंने ट्विट कर कहा- मैं एकनाथ शिंदे जी को महाराष्ट्र के नए सीएम के तौर पर शपथ लेने की बधाई देता हूं। वो जमीन से जुड़े नेता हैं। राजनीति में उनका अनुभव महाराष्ट्र को नई ऊंचाइयों तक लेकर जाएगा। उन्होंने फड़नवीस को महाराष्ट्र का डिप्टी सीएम बनने पर बधाई देते हुए कहा कि देवेंद्र फड़नवीस बीजेपी के हर कार्यकर्ता के लिए एक प्रेरणा हैं। उनका अनुभव राज्य सरकार के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

1 × 2 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आरोपी- तफतीश के दौरान क्यूं रहते हैं जेल में… जमानत क्यूं नहीं…?
आरोपी- तफतीश के दौरान क्यूं रहते हैं जेल में… जमानत क्यूं नहीं…?