शिरडी मंदिर को चढ़ावे के तौर पर 287 करोड़ मिले - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

शिरडी मंदिर को चढ़ावे के तौर पर 287 करोड़ मिले

मुंबई। महाराष्ट्र में शिरडी स्थित प्रसिद्ध साईं बाबा मंदिर के प्रबंधक श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट (एसएसएसटी) ने वर्ष 2019 में चढ़ावे के तौर पर 287 करोड़ प्राप्त किये। एसएसएसटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपक मुगलीकर ने कहा कि इस वर्ष विभिन्न स्वरूपों मेें चढ़ावे प्राप्त किये गये।

चढ़ावे के रूप में प्राप्त राशि पिछले वर्ष की तुलना में दो करोड़ रुपये अधिक है। उन्होंने बताया कि इस दौरान 217 करोड़ नगद चढ़ावे के तौर पर प्राप्त किये गये जबकि कुल राशि का 33 प्रतिशत यानी 70 करोड़ रुपये गैर नगद माध्यमों चेक, डिमांड ड्राफ्ट, मनीऑर्डर, क्रेडिट-डेबिट कॉर्ड, ऑनलाइन ट्रांसफर तथा विदेशी धन के रूप में प्राप्त किये गये।

उन्होंने बताया कि चढ़ावे में सोने के आभूषण, सिक्के, गिनी तथा 19 किलो के अन्य कीमती सामान शामिल हैं। इसके अलावा चांदी से बने 391 किलो के सामान भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कैश काउंटर और कलेक्शन बॉक्स में क्रमशः 60.84 करोड़ रुपये और 156.49 करोड़ रुपये चढाये गये जबकि विदेशी मुद्राओं में 10.58 करोड़ रुपये चढ़ाये गये। इसी प्रकार, चेक के माध्यम से 23.35 करोड़ रुपये, मनी-ऑर्डर के माध्यम से 2.17 करोड़ रुपये, क्रेडिट / डेबिट कार्ड द्वारा 17.59 करोड़ रुपये और ऑनलाइन स्थानांतरण के माध्यम से 16.02 करोड़ रुपये आए।

वर्ष 2018 साईंबाबा की समाधि का शताब्दी वर्ष था, जिसे सभी समुदायों की ओर से माना जाता है इसलिए उनके अंतिम विश्राम स्थल, शिरडी में भव्य समारोह आयोजित किए गए थे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे शीर्ष वीवीआईपी सहित दुनिया भर के एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने साल भर के विभिन्न उत्सवों में भाग लिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *