ताजा पोस्ट | देश | मध्य्प्रदेश

गांधी के स्वरोजगार के सपने को आकार दे रहा है ‘श्रमदान’

सागर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने चरखा और खादी के जरिए स्वरोजगार का सपना संजोया था और उसे नई रोशनी मिली है जैन मुनि आचार्य विद्यासागर के प्रयासों से। इसका उदाहरण बना है मध्य प्रदेश के सागर जिले का ‘बीना बारहा’ गांव, जिसकी पहचान ही ‘हथकरघा’ बन गया है। यहां बनने वाले कपड़े का ब्रांड नाम है ‘श्रमदान’।

हम बात कर रहे हैं सागर जिले के बीना कस्बे के करीब स्थित बीना बारहा गांव की। इस गांव में लगभग पांच साल पहले हथकरघा केंद्र की नींव रखी गई थी और इसमें बड़ा योगदान जैन मुनि विद्यासागर का था। यहां पंडित भुरामल सामाजिक सहकार संस्था ने हथकरघा केंद्र शुरू किया। जब यह केंद्र शुरू हुआ था तब यहां 10 हथकरघा और 20 चरखे हुआ करते थे । यहां युवाओं को प्रशिक्षण देने की शुरूआत की गई, ताकि वे स्वरोजगार शुरू कर सकें।

अब स्थिति यह है कि इस केंद्र के अंतर्गत 120 हथकरघा संचालित हैं और यहां काम करने वाले हर रोज 700 रुपए तक कमा लेता है। बीना बारहा के हथकरघा केंद्र के परिसर में 60 हथकरघा है वहीं 60 हथकरघा आसपास के गांव के लोगों केा उपलब्ध कराए गए है। यह लोग अपने घरों में ही कपड़े का निर्माण करते हे। इस केंद्र की सफलता को सिर्फ इसी से समझा जा सकता है कि इसके अब तक 14 केंद्र शुरू किए जा चुके हैं। इस संस्था के छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी केंद्र शुरू किए गए हैं।

स्वरोजगार के केंद्र के तौर पर इन केद्रों की पहचान बन रही है। इस हथकरघा केंद्र के ब्रह्मचारी अनमोल का कहना है कि यहां तैयार किए जाने कपड़ों को ब्रांड नाम ‘श्रमदान’ भी आचार्य विद्यासागर महाराज द्वारा ही दिया गया था। यह नाम दिए जाने के पीछे मंशा यह है कि स्वरोजगार के लिए श्रम का दान है। इसके पीछे उद्देश्य यह है कि मानव श्रम पोषित हो और स्वदेशी की प्रेरणा मिले ।

बताया गया है कि इस संस्था के माध्यम से संचालित हथकरघा केंद्रों में रंगीन और प्रिंटेड खादी भी तैयार की जाती है। यहां सलवार सूट, शर्ट कुर्ता भी बनाए जाते हैं। इनकी बिक्री के लिए भोपाल, अशोकनगर, खजुराहो, कुंडलपुर, और बीना में शोरूम खोले गए हैं। यहां के उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री भी की जाती है। इस हथकरघा केंद्र में काम करने वाले लखन प्रजापति स्नातक की पढाई भी कर रहे है और कपड़ा भी बनाते है।

उनका कहना है कि जब केंद्र शुरू हुआ था तो उन्होंने प्रशिक्षण लिया और वर्ष 2017 से कपड़ा बनाने लगे, अब प्रतिदिन 500 रुपये से ज्यादा कमा लेते है। उनके पिता मिट्टी के बर्तन बनाने का काम करते है। इस तरह घर में रहते हुए उनकी पढ़ाई चल रही है तेा दूसरी ओर कपड़ा बनाने का काम करके रोजगार भी हासिल कर रहे है। बताया गया है कि इस संस्था द्वारा स्थापित किए गए केंद्रों से लगभग 1100 लोग जुड़े हुए है, जिन्हें रोजगार के अवसर मिल रहे है, इनमें 800 पुरुष और 300 महिलाएं है।

Latest News

जो भी नागरिक वैक्सीन नहीं लगवाएगा वह भारत जा सकता है- फिलीपिंस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की धमकी
इन दिनों फिलीपिंस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ( philipines president about corona vaccine )आए दिन चर्चा में बने रहते है। कुछ दिन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Naya India
कोविड-19 अपडेटस | विदेश

जो भी नागरिक वैक्सीन नहीं लगवाएगा वह भारत जा सकता है- फिलीपिंस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की धमकी

philipines

इन दिनों फिलीपिंस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ( philipines president about corona vaccine )आए दिन चर्चा में बने रहते है। कुछ दिन पहले राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कहा था कि यदि कोई कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाएगा तो उसे जेल में डाल दिया जाएगा। एक बार फिर राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते मे कोरोना वैक्सीन को लेकर अजीब वयान दे डाला है। फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि इस समय देश एक बड़े संकट का सामना कर रहा है। अगर आपमें से कोई वैक्‍सीन नहीं लगवाएगा तो मैं आपको गिरफ्तार करवा दूंगा। इस बार राष्ट्रपति ने बारत को लेकर बड़ा बयान दिया है। खबर पढ़कर ऐसा लग रहा है कि वे भारत को लेकर अपने देश के नागरियों को धमकी दे रहे है।

President Rodrigo Duterte

also read: अब एशिया के दो सबसे अमीर लोगों में शामिल हुए अडानी , मुकेश अंबानी की बादशाहत को भी खतरा

क्या कहा राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने ( philipines president about corona vaccine )

राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने पहले से रिकॉर्ड किए गए उनके सार्वजनिक भाषण में कहा कि जो लोग वैक्सीनेशन के इच्छुक नहीं हैं। उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। इसके बावजूद अगर कोई वैक्‍सीन नहीं लगवाना चाहता तो वह भारत या अमेरिका जा सकता है। कोरोना वैक्सीन लगवाने से हम कोरोना को हरा सकते है। वैक्सीन लगवाने में कोई खतरा नहीं है। इसलिए आप सभी निडर होकर वैक्सीन लगवाएं। रोड्रिगो दुतेर्ते ने राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे और उन्होनें कहा कि इस समय देश कोरोना महामारी जैसे बड़े संकट का सामना कर रहा है। देश में राष्‍ट्रीय आपातकाल की हालत बनी हुई है। आप लोग मुझे गलत मत समझिएगा लेकिन अगर आपमें से कोई वैक्‍सीन नहीं लगवाएगा तो मैं आपको गिरफ्तार करवा दूंगा। उन्‍होंने कहा कि हम पहले से ही कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं और आप हमारे बोझ को और बढ़ा रहे हैं। तो आप सभी फिलिपिनो सुन रहे हैं। सावधान रहें, सतर्क रहें। और बड़ी संख्या में सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवाएं। दुतर्ते ने अपने यहां के नागरिकों को धमकी देते हुए कहा कि उन्‍हें जबरदस्‍ती ताकत का इस्‍तेमाल करने के लिए मजबूर न करें। उन्‍होंने साफ तौर पर कहा कि जो लोग वैक्‍सीन नहीं लेना चाहते वह फिलीपींस छोड़ सकते हैं।

corona

फिलीपिंस में कोरोना के मामले

राष्ट्रपति ने कहा है कि कहा कि जो लोग मेरी धमकियों के बाद भी वैक्‍सीन नहीं लगवाना चाहते वह भारत या अमेरिका जा सकते हैं। जब तक आप यहां हैं तब तक एक ऐसे इंसान की तरह हैं जो वायरस फैला सकता है। समझदारी इसी में है कि स्वंय ही टीका लगवा लें। इससे पहले दुतर्ते ने कहा था कि, वह उन मूर्खों के कारण गुस्‍से में आ रहे है जो कोरोना वैक्‍सीन ( philipines president about corona vaccine ) नहीं लगवा रहे हैं। फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि देश ने बुधवार को 4,353 नए कोरोना केस दर्ज किए हैं। वहीं फिलीपींस में कुल मामलों की संख्या 1,372,232 है जबकि अब तक 23 हजार लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हुई है। बता दें कि दक्षिण पूर्व एशियाई देश की आबादी लगभग 11 करोड़ है।

covid

राष्ट्रपति के विवादित बयान

इससे पहले भी फिलीपिंस के राष्‍ट्रपति ने कोरोना वायरस के दौरान लगाए गए लॉकडाउन को लेकर विवादित बयान दिया था। राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (philipines president about corona vaccine ) को ऐसे बयान देते हुए देखा जा चुका है। राष्ट्रपति ने कहा था कि जो भी नागरिक लॉकडाउन का उल्लंघन करेगा उसे गोली मार दी जाएगी। इसके बाद देश में लॉकडाउन का उल्‍लंघन करने वाले कई लोगों को गोली मार देने की कथित घटना सामने आई थी। इसके बाद राष्ट्रपति ने वैक्सीन ना लगवाने वालों को जेल भेजने का आदेश दिया था। आए दिन राष्ट्रपति ऐसे बयान देते हुए नज़र आते है।

Latest News

aaजो भी नागरिक वैक्सीन नहीं लगवाएगा वह भारत जा सकता है- फिलीपिंस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते की धमकी
इन दिनों फिलीपिंस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ( philipines president about corona vaccine )आए दिन चर्चा में बने रहते है। कुछ दिन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *