nayaindia Six agreements in India Nepal भारत-नेपाल में छह समझौते
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Six agreements in India Nepal भारत-नेपाल में छह समझौते

भारत-नेपाल में छह समझौते

लुम्बिनी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर लुम्बिनी पहुंचे और माया देवी मंदिर में पूजा अर्चना की। उन्होंने एक दिन की अपनी इस यात्रा में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की ओर दोपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री मोदी ने भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी में नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ दोनों देशों के आपसी संबंधों को मजबूत करने और उसे आगे बढ़ाने के सभी आयामों पर चर्चा की।

दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच बैठक के बाद सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत बनाने, शिक्षा क्षेत्र में सहयोग व पनबिजली क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं को लेकर छह समझौतों पर दस्तखत किए गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्विट करके बताया- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुम्बिनी में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से दोपक्षीय वार्ता की। यह हमारी बहुआयामी साझेदारी में जारी सहयोग को मजबूत करने और नए क्षेत्रों की तलाश करने का अवसर है।

गौरतलब है कि नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को लुम्बिनी पहुंचे। उन्होंने यहां माया देवी मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद देउबा से मुलाकात की। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता हुई। विदेश मंत्रालय के अनुसार, बैठक के बाद कुछ समझौते पर दस्तखत किए गए। अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री ने कहा था कि नेपाल की उनकी यात्रा का उद्देश्य समय की कसौटी पर खरे उतरे दोनों देशों के संबंधों को और गहरा करना है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष पनबिजली, विकास और संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को विस्तार देने को लेकर बनी समझ को आगे बढ़ाएंगे।

बहरहाल, सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की और कहा कि वे आज खुद को धन्य महसूस कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि भगवान बुद्ध सभी का कल्याण करेंगे और संसार को शांतिपूर्ण व समृद्ध बनाएंगे। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने ट्विट किया- बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर दोनों प्रधानमंत्रियों ने गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी में माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

16 − 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
नगरीय निकाय चुनाव: थमेगा प्रचार बढ़ेगी धड़कनें
नगरीय निकाय चुनाव: थमेगा प्रचार बढ़ेगी धड़कनें