nayaindia सूर्य ग्रहण : शनि जयंती के दिन लगेगा इस साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें सूर्य ग्रहण लगने के कारण और मान्यताएं.. - Naya India
ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

सूर्य ग्रहण : शनि जयंती के दिन लगेगा इस साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें सूर्य ग्रहण लगने के कारण और मान्यताएं..

नई दिल्‍ली: साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण (Solar eclipse)  10 जून, गुरुवार को लगने जा रहा है। इसी दिन ज्येष्ठ भावुका अमावस्‍या (Jyeshtha Amavasya) और शनि जयंती (Shani Jayanti) भी है।  साथ ही इस दिन धृति और शूल योग भी बनेगा।  वैसे भी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) को हिंदू धर्म में नकारात्‍मक प्रभाव (Negative effect) डालने वाला बताया गया है। इसका असर सभी राशियों पर पड़ता है। सूर्य ग्रहण करने से हमारे जीवन पर भी गहरा असर होता है। सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना होती है। इस बार भी यह ग्रहण राशियों (Zodiac Signs) पर शुभ-अशुभ असर डालेगा। आइए, उन राशियों के बारे में जानते हैं जिन पर इस सूर्य ग्रहण का नकारात्‍मक असर पड़ सकता है। ऐसा माना जाता है कि सूर्य ग्रहण को नंगी आंखो से नहीं देखना चाहिए। लोगों द्वारा एक्सरे-प्लेट से सूर्य ग्रहण देखा जाता है। सूर्य ग्रहण के बारे में कुछ मान्याताएं भी जुड़ी होती है। माना जाता है सूर्य ग्रहण नकारात्मक प्रभाव डालता है। हिंदु धर्म में ग्रहण को भक्ति से जोड़ लिया गया है। इसकारण लोगों द्वारा यह ज्यादा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें Petrol Diesel की कीमतों में आग! मांग नहीं, फिर भी लगातार बढ़ रहे दाम, जानें आज के भाव

सूर्य ग्रहण लगने के कारण

सूर्य ग्रहण एक खगोलिय घटना है और यह तब लगता है जब सूरज और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है। यह साल का पहला सूर्य ग्रहण है। लेकिन यह भारत में नहीं दिखेगा। ना ही भारत में इसका असर होगा। जब सूरज और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य की किरणें पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाती है। यह इस साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा। ज्योतिषों के मुताबिक यब सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा।

इन राशियों पर पड़ेगा असर

चूंकि यह सूर्य ग्रहण वृषभ राशि में ही लगने जा रहा है। लिहाजा यह सबसे ज्‍यादा असर इस पर ही डालेगा। इसके अलावा यह मिथुन, तुला और मकर राशि पर भी नकारात्‍मक प्रभाव डालेगा।

वृषभ राशि: इस राशि के जातकों को इस ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए विशेष ध्यान रखना होगा। उन्‍हें सेहत संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा धन हानि हो सकती है।  बहुत सोच समझकर ही लेन-देन या खर्च करना चाहिए।

मिथुन राशि: इस राशि के लोगों को व्यापार में नुकसान या किसी भी तरह की आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं। लिहाजा इस दौरान उन्‍हें लेन-देन करते समय सावधानी रखनी चाहिए. इसके अलावा उन्‍हें काफी मेहनत करने के बाद ही सफलता मिल सकती है।

तुला राशि: इस राशि के लोगों को सूर्य ग्रहण के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। उन्‍हें नौकरी-व्‍यापार में नुकसान हो सकता है. इस दौरान मन अशांत रहेगा। दांपत्य जीवन में तनाव हो सकता है. लिहाजा अपने साथी के साथ क्‍वालिटी टाइम बिताएं।

मकर राशि: इस राशि के लोगों को सेहत और व्‍यापार को लेकर सजग रहना चाहिए, वरना नुकसान हो सकता है। इन लोगों को मानसिक तनाव भी हो सकता है. ग्रहण के दौरान कोई नया कार्य न करने की सलाह दी जाती है।

सूर्यग्रहण से जुड़ी मान्यताएं

कई दशकों से लोगों में ग्रहण को लेकर कई तरह के डर बने हुए हैं। इस वजह से लोगों द्वारा चंद्र और सूर्य ग्रहण को लेकर कई मान्यताएं भी हैं। आज भी लोगों द्वारा ये मान्यताएं मानी जाती है। कई लोग इसे धार्मिक दृष्टि से देखते है लेकिन वैज्ञानिक दृष्टि से भी यह मान्यता लागू होती है। लोगों ने इनको अपने धर्म से जोड़ लिया है लेकिन विज्ञान में यह बातें तर्कसंगत है।

– भारत में चंद्र या फिर सूर्य ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ संबंधी शुभ कार्यों को नहीं किया जाता है। माना जाता है कि इस दौरान पूजा या फिर कोई शुभ कार्य करना अशुभ होता है। हालांकि, ग्रहण के दौरान यदि कोई चाहे तो मंत्रों का उच्चारण कर सकता है।

– चंद्र ग्रहण या फिर सूर्य ग्रहण के दौरान खाना खाने पर भी पाबंदी रहती है। आज के वक्त में भी लोग इन बातों पर विश्वास करते हैं। हालांकि, वैज्ञानिकों का मानना है कि ग्रहण के दौरान खाना खाने से कोई समस्या नहीं होती है। ऐसे में लोगों को व्रत रखने की जरूरत नहीं है।

– इसके अलावा ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करना और दान दक्षिणा करने की भी परंपरा है।

-ग्रहण के दौरान और ग्रहण के खत्म होने तक भगवान की मूर्ति को नहीं छूना चाहिए। ग्रहण में घर के मंदिरों के कपाट बंद कर देना चाहिए। ताकि भगवान पर ग्रहण का असर ना हो सके।

-ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान ना तो ग्रहण देखना चाहिए और ना ही घर के बाहर निकलना चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published.

3 × five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आंखों से जो उतरी है दिल में
आंखों से जो उतरी है दिल में