nayaindia सीएए के विरोध में सपा का झांसी में धरना प्रदर्शन - Naya India
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

सीएए के विरोध में सपा का झांसी में धरना प्रदर्शन

झांसी। नागरिकता संशोधन कानून(सीएएस) के विरोध में समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव के आह्वान पर गुरूवार को उत्तर प्रदेश के झांसी में बड़ी संख्या में सपाई धरना प्रदर्शन के लिए सड़कों पर उतरे , लेकिन निषेधाज्ञा लागू होने के कारण नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया।

सपा के धरना प्रदर्शन के बीच कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये थे और धरना स्थल कचहरी चौराहे के निकट गांधी उद्यान की ओर आने वाले रास्ते को छावनी में बदल दिया गया था। इसके अलावा शहर में प्रमुख चौराहों पर बैरीकेटिंग के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।

धरना स्थल के पास ही सपा कार्यालय पर सुबह से कार्यकर्ताओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था । सपा कार्यालय की ओर बढ रहे सपाइयों को पुलिस ने शहर में जहां तहां रोक दिया था इसके बाद भी महिला कार्यकर्ताओं सहित कई लोग कार्यालय तक पहुंच गये। कार्यालय पर सपा के बडे नेताओं पूर्व एमएलसी श्यामसुंदर सिंह , पूर्व विधायक दीपनारायण सिंह, सपा जिलाध्यक्ष छत्रपाल सिंह, मऊरानीपुर पूर्व विधायक रश्मि आर्य सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं का जमावड़ा रहा ।

इसे भी पढ़ें :- यूनियनों ने सीएए-एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन किया

दूसरी ओर सपा के राज्यसभा सांसद चंद्र पाल सिंह यादव 60 से 70 कार्यकर्ताओं के साथ धरना स्थल पर पहुंचकर जैसे ही धरने पर बैठे सभी को गिरफ्तार कर लिया गया। सपाइयों ने सरकार विरोधी नारे लगाते हुए गिरफ्तारी दी। इसके बाद कार्यालय स्थल पर मौजूद नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भी जब सड़क पर उतरने का प्रयास किया तो पुलिस प्रशासन ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया जिसके बाद नेताओं सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर बसों में बैठाकर ले जाया गया।

इससे पहले कार्यालय पर केंद्र और प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर निशाना साधते हुए पूर्व एमएलसी श्यामसुंदर ने कहा कि केंद्र की सरकार देश को तोड़ना चाहती है और प्रदेश सरकार का तो कहना ही क्या है जहां अन्याय और अत्याचार हो रहे हैं। माताएं बहने अपनी शिकायत लेकर पुलिस के पास जाती हैं तो उन्हें प्रताड़ित किया जाता है कोई उनकी बात सुनने वाला नहीं होता। यह कानून प्रदेश में चल रहा है। नौजवानों की परेशानियों को सुनने समझने वाला कोई नहीं और ऐसे मे जब वह अपनी बात कहने को सड़कों पर उतरते हैं तो पुलिस उन्हें गिरफ्तार कर जेलों में डाल देती है।

इसे भी पढ़ें :- गोवावासी सीएए को लेकर परेशान न हों : सावंत

इस सरकार के कार्यकाल में किसान, नौजवान, मातृशक्ति और व्यापारी सभी परेशान हैं। पहले भाजपा सरकार ने नोटबंदी और इसके बाद जीएसटी लगाकर देश को तोड़ने का काम किया । इसके बाद सर्जिकल स्ट्राइक के नाम पर दोबारा सत्ता हासिल की इसके बाद भी सरकार मनमाने तरीके से देश को तोड़ने का काम कर रही है। मंदिर का मुद्दा समाप्त हो गया अब इनके पास कोई मुद्दा नहीं बचा तो नागरिकता का मुद्दा ले आये और इसमें भी जो कानून था उसे तोड़ने का काम किया ताकि देश में झगड़े हों। इसी के विरोध में प्रदेश भर में सपाई धरना दे रहे हैं।

हम लोग भी शांतिपूर्ण तरीके से धरना देंगे लेकिन हमारे ऐसा करने से पहले ही पूरे इलाके को पुलिस ने छावनी में बदल दिया लेकिन समाजवादी किसी छावनी से नहीं डरते । समाजवादी जेल से नहीं डरते हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष समाजवादियों को जहां जाने को कहेंगे हम वहां खड़े हो जायेंगे। समाजवादियों ने हमेशा जनता के हित की बात की है और इसके लिए जेल जाने से भी हम नहीं डरते। हम इस आंदोलन को तब तक करेंगे जब तक देशएकता की मिसाल कायम नहीं होती।

इसे भी पढ़ें :- बंगाल में सीएए, एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन तेज

पूर्व विधायक दीपनारायण सिंह यादव ने धरना स्थल तक पुलिस की जबरदस्त नाकाबंदी पर तंज कसते हुए कहा कि आज देश और प्रदेश की सरकार बहुत डरी हुई है अगर डरी नहीं होती तो पुलिस के इतने इंतजाम की जरूरत नहीं होती। यह जानते हैं कि इनसे बार बार गलतियां हो रहीं हैं और देश की जनता इनसे नाराज है। जनता को रोकने के लिए फोर्स के अलावा कोई साधन अब इनके पास नहीं बचा है, अगर सत्ता में रहते हुए इन्होंने अच्छे काम किये होते तो इतनी पुलिस की जरूरत नहीं पड़ती। उन्होंने कहा कि यह नागरिकता कानून देश को बांटने वाला है जिसका समाजवादी पार्टी पूरी तरह से विरोध करती है और यह विरोध रूकेगा नहीं चाहें इसके लिए सपा कार्यकर्ताओं को जान ही क्यूं न देनी पडे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − eleven =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आईटीबीपी ने लगातार तीसरी बार नेशनल आइस हॉकी चैंपियनशिप जीती
आईटीबीपी ने लगातार तीसरी बार नेशनल आइस हॉकी चैंपियनशिप जीती