nayaindia Corona Relief : 'स्पूतनिक V' का भारत में शुरू हुआ प्रोडक्शन...
kishori-yojna
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Corona Relief : 'स्पूतनिक V' का भारत में शुरू हुआ प्रोडक्शन...

Corona Relief : ‘स्पूतनिक V’ का भारत में शुरू हुआ प्रोडक्शन, हर साल तैयार होंगे इतने डोज

sputnik-v

Corona Relief: कोरोना की दूसरी लहर में आई कमी के बाद भी लोग तीसरे लहर की भविष्यवाणी से डरे हुए हैं. देश के लोगों को अब सिर्फ कोरोना की वैक्सीन से ही उम्मीद है. ऐसे में एक राहत वाली खबर भी आई है. अनुसार भारत में अब कोरोना वैक्सीनेशन में तेजी आने वाली है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि देश की बड़ी वैक्सीन और दवा कंपनी पेनेसीया बायोटेक अब रूस की कोरोना वैक्सीन तैयार कर रही है. इस संबंध में जो करार हुआ है उसके अनुसार कंपनी हर साल 10 करोड करो ना कि वैक्सीन तैयार करेगी. इसके लिए लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है और वैक्सीन की एक खेप रूस से भारत पहुंच चुकी है. देश में अब इस वैक्सीन की क्वालिटी का टेस्ट किया जा रहा है.

अंतरराष्ट्रीय मानकों को परिपूर्ण करती है

इस संबंध में जानकारी देते हुए कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि पैनेसिया बायोटेक वैक्सीन सभी अंतरराष्ट्रीय मानकों को परिपूर्ण करती है. इसलिए इस कोरोना की वैक्सीन से लोगों को जल्द राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. बता दे कि भारत में इस रूसी वैक्सीन को 12 अप्रैल के दिन ही मंजूरी मिल गई थी. मंजूरी के साथ ही भारत में कोवैक्सीन और कोविशिल्ड के बाद प्रयोग में लाया जाने वाला यह तीसरा वैक्सीन होगा. कई जानकारों की माने तो भारत में होने वाले वैक्सीनेशन में यह रूसी वैक्सीन अहम भूमिका निभाने वाली है. (Corona Relief)

इसे भी पढ़ें-  क्या तीसरी लहर में BOOSTER DOSE की जरूरत पड़ सकती है?? मेडिकल एक्सपर्ट ने दिया ये जवाब..

रूस ने सबसे पहले वैक्सीन बनाने का किया था दावा

रूस के कहर से दुनिया परेशान थी तब 2020 में पहली बार रूस ने कोरोना वैक्सीन बनाने की घोषणा कर दी थी. अगर कोरोना वैक्सीन के असर की बात करें तो 91.6% एफिकेसी रेट के साथ यह अभी सबसे प्रभावी वैक्सीन मानी जा रही है है. ऐसे में यह स्वाभाविक बात है कि भारत में इसके निर्माण होने से कोरोना की रफ्तार और संक्रमण पर लगाम लग सकेगी.

इसे भी पढ़ें- Good News! अब 18-44 साल के लोगों को वैक्सीन के लिए नहीं करवाना पड़ेगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन , ऐसे लगेगी Vaccine

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

13 + 7 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मांझी ने शराबबंदी कानून वापस लेने को कहा
मांझी ने शराबबंदी कानून वापस लेने को कहा