प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण की शुरुआत - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण की शुरुआत

नई दिल्ली। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बुधवार को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण की शुरुआत करते हुए कहा कि इससे गांवों का कृषि बाजार, अस्पताल और स्कूलों का सड़क सम्पर्क बढ़ेगा।

तोमर ने ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से यहां आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस योजना के तहत 2019-20 से 2024-25 तक 80250 करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे जिसमें केन्द्र का हिस्सा 53800 करोड़ रुपये होगा।

इस योजना को देश के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि एक समय लोग अच्छी सड़क के लिए लालायित थे। वे समझते थे कि गांव के लिए अच्छी सड़क मिलना एक कठिन कार्य है लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस कठिन कार्य को करने का संकल्प व्यक्त किया। अब तक पूरे देश में छह लाख किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया गया है।

सड़कों के निर्माण से गांव सशक्त हुआ है। उन्होंने राज्यों से गुणवत्तापूर्ण सड़कों के निर्माण कराने पर जोर दिया और कहा कि उन्हें उन्हें प्रभावशाली तरीके से इसे लागू करना चाहिये । प्रधानमंत्री गाम सड़क योजना के तहत 16 नवम्बर तक 153419 ग्रामीण सड़कों का निर्माण पूरा हो गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *