जेएनयू में पढ़ाई शुरू, स्थिति सामान्य

नई दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में नकाबपोश लोगों के हिंसक हमले की घटना के बाद कई दिनों तक तनाव पूर्ण स्थिति रहने के उपरांत मंगलवार से परिसर में स्थिति सामान्य हो गई और छात्र लौट आए तथा अकादमिक गतिविधियां शुरू हो गई। इस बीच जेएनयू शिक्षक संघ कुलपति एम जगदीश कुमार को हटाने पर अड़े हुआ है और उन्होंने पत्रकारों से कहा कि कुलपति को हटाने से ही विश्वविद्यालय में टकराव दूर होगा और समस्या का स्थायी समाधन निकलेगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय और छात्रों के बीच दो दौर की वार्ता के बाद फीस की समस्या सोमवार को सुलझ जाने के बाद परिसर में अब पठन पाठन शुरू हुआ ओर नया सेमेस्टर प्रारम्भ हो गया। छात्रों का पंजीकरण भी जारी रहा। बुधवार को  इसका अंतिम दिन है। जेनयू प्रशासन द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार एम फिल और पीएचडी के छात्रों का वाईवा और इंटरव्यू भी हुए। छात्रों ने अपना शोध एवम अनुसंधान कार्य भी  शुरू कर दिया। परिसर में कई अंतरराष्ट्रीय विद्वानों का आगमन हुआ। गौरतलब है कि कल मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों से अपील की थी कि वे परिसर को सामान्य एवम शांत बनाये।

जेएनयू प्रशासन ने भी यह अपील छात्रों और शिक्षकों से की थी। जेएनयू शिक्षक संघ ने कुलपति के खिलाफ शिकायतों का पुलिंदा लिखित तौर पर मंत्रालय को दिया है ।उसमें उसने कुलपति को हटाने के सात कारण गिनाए हैं और आरोप लगाया है कि जब से कुलपति आए हैं वे गैर लोकतांत्रिक ढंग से काम कर रहे हैं और नियमों की लगातार अवहेलना कर रहे है, मनमाने तरीके से नियुक्तियां कर रहे हैं। इसमें यह भी कहा गया है कि वह शिक्षकों को परेशान कर रहे हैं उनकी पदोन्नति नही कर रहे हैं और बकाया राशि नही दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares