nayaindia air defense system missile हवाई रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल टेस्ट
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| air defense system missile हवाई रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल टेस्ट

हवाई रक्षा प्रणाली मिसाइल का सफल टेस्ट

file photo

नई दिल्ली,भाषा। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने मंगलवार को ओडिशा के चांदीपुर अपतटीय क्षेत्र से अत्यंत कम दूरी की हवाई रक्षा प्रणाली (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल का सफल परीक्षण किया। वीएसएचओआरएडीएस को डीआरडीओ के हैदराबाद स्थित अनुसंधान केंद्र इमारत द्वारा डिजाइन एवं विकसित किया गया है।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि डीआरडीओ ने 27 सितंबर को ओडिशा अपतटीय क्षेत्र के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से जमीन आधारित पोर्टेबल लॉन्चर से वीएसएचओआरएडीएस मिसाइल के दो सफल परीक्षण किए।

मंत्रालय ने कहा कि वीएसएचओआरएडीएस मिसाइल में लघु प्रतिक्रिया नियंत्रण प्रणाली (आरसीएस) और एकीकृत वैमानिकी सहित कई नवीन प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, जो परीक्षणों के दौरान सफल साबित हुई हैं। मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल कम दूरी और कम ऊंचाई पर उड़ान भरने वाली वस्तुओं को मार गिराने के लिए बनाई गई है। इसने कहा कि दोनों उड़ान परीक्षणों में मिशन के सभी उद्देश्य प्राप्त कर लिए गए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और उद्योग भागीदारों के प्रयासों की सराहना की तथा कहा कि आधुनिक तकनीकों से लैस यह नयी मिसाइल सशस्त्र बलों को और अधिक तकनीकी मजबूती प्रदान करेगी।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − 14 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
माओवादी एरिया कमांडर कमलेश यादव का झारखंड पुलिस के सामने सरेंडर
माओवादी एरिया कमांडर कमलेश यादव का झारखंड पुलिस के सामने सरेंडर