खेल समाचार

टोक्यो पैरालिंपिक: सुमित अंतिल ने जेवलिन स्वर्ण पदक जीतने के लिए नया विश्व रिकॉर्ड बनाया

Share
टोक्यो पैरालिंपिक: सुमित अंतिल ने जेवलिन स्वर्ण पदक जीतने के लिए नया विश्व रिकॉर्ड बनाया
टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत की पदक दौड़ जारी रही। सुमित अंतिल ने पुरुषों की भाला F64 श्रेणी में 68.55 मीटर के थ्रो के साथ अपना विश्व रिकॉर्ड तोड़कर भारत को पैरालंपिक खेलों 2020 का दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया। जबकि संदीप चौधरी सर्वश्रेष्ठ के साथ चौथे स्थान पर रहे। 62.20 मीटर का थ्रो। वह रियो डी जनेरियो में 2016 पैरालंपिक खेलों में F44 भाला में चौथे स्थान पर रहे थे। ( Sumit Antil wins gold ) also read: संन्यास लेने वाले Stuart Binny के नाम यह Record

टोक्यो पैरालिंपिक 2020 लाइव अपडेट

निशानेबाज अवनि लेखारा के स्वर्ण और सुबह के सत्र में तीन और पदकों के बाद सुमित ने सनसनीखेज प्रदर्शन के साथ खेलों में भारत के एक यादगार दिन का समापन किया। ( Sumit Antil wins gold ) ऑस्ट्रेलिया के माइकल ब्यूरियन ने 66.29 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता जबकि श्रीलंका के दुलन कोडिथुवाक्कू ने 65.61 के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता। सुमित 2019 विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता थे, जबकि संदीप ने उस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता था। पैरालंपिक खेलों में सुमित 62.88 मीटर के थ्रो के साथ विश्व रिकॉर्ड धारक थे। उन्होंने 66.95 मीटर के अपने पहले थ्रो के साथ उस रिकॉर्ड को तोड़ा और 68.08 मीटर के साथ अपने दूसरे प्रयास में इसे बेहतर बनाया और अपने पांचवें के साथ फिर से आगे बढ़े जो अंततः 68.55 मीटर का स्वर्ण पदक जीतने वाला थ्रो साबित हुआ।

सुमित ने एक एक्सीडेंट में खोया पैर ( Sumit Antil wins gold )

सोनीपत में जन्मे सुमित ने राष्ट्रीय स्तर पर सक्षम भाले में प्रतिस्पर्धा की। जिसमें भारत के पटियाला में 2021 का इंडियन ग्रां प्री इवेंट भी शामिल है। उन्होंने 2015 तक सक्षम कुश्ती में भाग लिया। जिस समय उन्होंने अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खेल से तीन साल का ब्रेक लिया। उन्होंने अपने गांव के एक अन्य पैरा-एथलीट के प्रोत्साहन के बाद 2018 में पैरा एथलेटिक्स में कदम रखा। वह 2018 में पैरा एथलेटिक्स में शामिल हो गए। वह संदीप चौधरी के साथ नई दिल्ली, भारत के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में प्रशिक्षण लेते हैं और वीरेंद्र धनकड़ द्वारा प्रशिक्षित होते हैं। 2005 में एक मोटरबाइक दुर्घटना होने के बाद उन्होंने अपना घुटने के नीचे वाला बायां पैर खो दिया था।
Published

और पढ़ें