ताजा पोस्ट

पार्टियों को चयन के 48 घंटों के भीतर उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास को प्रकाशित करना होगा: SC

Share
पार्टियों को चयन के 48 घंटों के भीतर उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास को प्रकाशित करना होगा: SC
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को निर्देश दिया कि राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास ( यदि कोई हो तो ) को उनके चयन के 48 घंटों के भीतर प्रकाशित करना होगा। फरवरी 2020 के फैसले में निर्देश को संशोधित करना होगा। राजनीति को अपराध से मुक्त करने के लिए फरवरी 2020 के फैसले के पैरा 4.4 में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि विवरण उम्मीदवार के चयन के 48 घंटे के भीतर या नामांकन दाखिल करने की पहली तारीख से कम से कम दो सप्ताह पहले प्रकाशित किया जाएगा।मंगलवार को पीठ ने कहा कि उसने उक्त फैसले के पैराग्राफ 4.4 को बदल दिया है और इसे 48 घंटे के भीतर प्रकाशन के रूप में कर दिया है। बेंच ने कुछ अतिरिक्त निर्देश भी पारित किए हैं, जो फैसले की पूरी कॉपी अपलोड होने पर पता चलेगा।पीठ नवंबर 2020 में हुए बिहार विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास को प्रकाशित करने में विफलता का आरोप लगाते हुए दायर अवमानना ​​याचिकाओं में अपना फैसला सुना रही थी। याचिकाओं में सुप्रीम कोर्ट के फरवरी 2020 के आदेशों का पालन नहीं करने पर राजनीतिक दलों के खिलाफ अवमानना ​​की मांग की गई है। ( Supreme Court new order ) also read: धारा 370 और 35a हटने के बाद अबतक कितने लोगों ने कश्मीर में खरीदी जमीन, संख्या जान आप भी हो जाएंगे हैरान…

राजनीतिक दलों को कारण बताना होगा ( Supreme Court new order )

उस फैसले में कहा गया था कि सभी राजनीतिक दलों को यह बताना होगा कि उन्होंने आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों को क्यों चुना और ऐसे उम्मीदवारों के चयन के कारणों के साथ-साथ अपनी पार्टी की वेबसाइट पर मामलों के विवरण का खुलासा किया। चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को उम्मीदवारों के बारे में यह जानकारी अखबारों में प्रकाशित करने का निर्देश दिया था। मौजूदा और पूर्व सांसदों और विधायकों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों में दो साल से भी कम समय में 17% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने कहा था कि कोई भी ( Supreme Court new order ) राजनीतिक दल उन उम्मीदवारों पर प्रतिबंध लगाकर राजनीति को अपराध से मुक्त करने के लिए कानून बनाने में दिलचस्पी नहीं रखता है, जिनके खिलाफ अदालतों ने गंभीर आरोप लगाए हैं।

दोषी पाने पर कारावास या दो साल की सजा

जनप्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत, एक सांसद या एक विधायक को अदालत ( Supreme Court new order ) द्वारा दोषी ठहराया गया और दो साल से अधिक की अवधि के लिए कारावास की सजा सुनाई गई, उसे जेल की अवधि के लिए और उसकी रिहाई से आगे की अवधि के लिए चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित किया जाता है। दोषसिद्धि से पहले किसी भी उम्मीदवार को अयोग्य ठहराने का कोई प्रावधान नहीं है। अधिनियम एक उम्मीदवार को चुनावों में भ्रष्ट आचरण के उपयोग के लिए अयोग्य घोषित करता है, जिसे अदालत के समक्ष विपक्ष में किसी अन्य उम्मीदवार द्वारा साबित करने की आवश्यकता होती है।
Published

और पढ़ें