• डाउनलोड ऐप
Wednesday, May 12, 2021
No menu items!
spot_img

सुशील चंद्रा बने 24वें मुख्य चुनाव आयुक्त, लेंगे सुनील अरोड़ा की जगह

Must Read

नई दिल्ली। चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की प्रक्रियाओं के बीच सोमवार को सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) को अगला मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) नियुक्त किया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने चंद्रा को 24 वें मुख्य चुनाव आयुक्त के तौर पर नियुक्त किया। बता दें कि सुशील चंद्रा सेवानिवृत हो चुके चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की जगह लेंगे।

मंगलवार को संभालेंगे पदभार
सुशील चंद्रा मंगलवार यानि 13 अप्रेल को अपना पदभार संभालेंगे। निर्वाचन आयोग में कार्यभार संभालने से पूर्व चंद्रा सीबीडीटी के अध्यक्ष थे। सुशील चंद्रा को लोकसभा चुनाव से पहले 14 फरवरी, 2019 को चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था, जिन्होंने सफलतापूर्वक चुनाव का आयोजन कराया था। सुशील चंद्रा का कार्यकाल 14 मई, 2022 तक रहेगा। इस बीच सीईसी के रूप में उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में विधानसभा चुनाव के संचालन की देखरेख करेंगे।

यह भी पढ़ें:- महाराष्ट्र में 10वीं-12वीं की परीक्षाएं स्थगित होने के बाद राजस्थान सरकार का भी बड़ा फैसला, इन कक्षाओं के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

महत्वपूर्ण सुधारों में है योगदान
चुनाव आयोग में अपनी नियुक्ति से पहले, चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष थे। उनके नेतृत्व में, सीबीडीटी ने 2017 में अवैध धन और काले धन पर अंकुश लगाने के लिए ऑपरेशन क्लीन मनी शुरू किया था।

चंद्रा ने चुनाव के दौरान काले धन को रोकने की दिशा में काम महत्वपूर्ण काम किया है। उन्होंने चुनाव-मुक्त चुनावों की आवश्यकता पर बल दिया है और इस दिशा में विशेष पैनल पर्यवेक्षकों की नियुक्ति सहित मतदान पैनल द्वारा इस दिशा में कदम उठाए गए हैं।

चुनाव आयुक्त के रूप में अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान चंद्रा ने 10 से अधिक राज्यों के विधानसभा चुनावों की निगरानी कर पूरी नामांकन प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की दिशा में काम किया।

चंद्रा ने ही उम्मीदवार की जानकारी और सिस्टम में हलफनामों को अपलोड करने में त्रुटि मुक्त फीडिंग की भी अनुमति दी।

यह भी पढ़ें:-  Bihar CM Nitish Kumar ने दिए निर्देश, सभी विभाग निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए मिशन मोड में करें काम

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

बुद्धि जब कलियुग से पैदल हो!

मेरे तो गिरधर गोपाल (मोदी) दूसरा न कोई-2:  हम हिंदू मानते है कि हम कलियुग में रह रहे है।...

More Articles Like This