nayaindia Taliban formed interim government तालिबान ने बनाई अंतरिम सरकार
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Taliban formed interim government तालिबान ने बनाई अंतरिम सरकार

तालिबान ने बनाई अंतरिम सरकार

Taliban formed interim government काबुल। अफगानिस्तान पर कब्जा करने के 10 दिन के बाद तालिबान ने अपनी अंतरिम सरकार का ऐलान कर दिया है। तालिबान ने ऐलान किया है कि सरकार चलाने के लिए 12 सदस्यों की एक कौंसिल होगी। इस कौंसिल के सात सदस्यों के नाम का ऐलान भी कर दिया गया है। तालिबान ने कहा है कि राष्ट्रपति और अमीरात यानी तालिबान के सर्वोच्च नेता के अलावा 12 सदस्यों की कौंसिल सरकार चलाएगी।

तालिबान ने सरकार चलाने के लिए बनाई गई 12 सदस्यों की कौंसिल के जिन सात नामों का ऐलान किया है उसमें पहला नाम तालिबान के सह संस्थापक अब्दुल गनी बरादर का है। उसके अलावा तालिबान के संस्थापक रहे मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला याकूब को भी इसमें रखा गया है। इन दोनों के अलावा पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और पूर्व प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अब्दुल्ला भी इसमें शामिल हैं। हक्कानी नेटवर्क का खलील उर रहमान हक्कानी भी इस कौंसिल में है। खलील उर रहमान अमेरिका का मोस्ट वांटेड आतंकवादी है और उसके ऊपर 50 लाख रुपए का इनाम है। हनीफ अतमार और गुलबुद्दीन हिकमतयार का नाम भी इस कौंसिल शामिल है।

afghanistan

Read also विमान अपहरण की बात का खंडन

तालिबान ने मंगलवार को अपनी अंतरिम सरकार के कई मंत्रियों के नाम का भी ऐलान किया है। किसी समय तालिबान के कट्‌टर विरोधी रहे गुल आगा शेरजई को अंतरिम सरकार का वित्त मंत्री नियुक्त किया है। शेरजई पहले कंधार और फिर नंगरहार के गवर्नर रहे हैं। तालिबान के खिलाफ लड़ाई में वे अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के प्रमुख सहयोगी थे। उन्हें तालिबान का कसाई भी कहा जाता है। कंधार का गवर्नर रहते हुए उन्होंने तालिबान के सफाए में अहम भूमिका निभाई थी।

वे अफगानिस्तान के ऐसे बड़े नेताओं में हैं, जो पहले तालिबान के कट्टर विरोधी थे, लेकिन अब तालिबान के साथ हैं। तालिबान ने मुल्ला सखाउल्लाह को कार्यवाहक शिक्षा मंत्री और अब्दुल बारी को उच्च शिक्षा मंत्री बनाया है। सद्र इब्राहिम को अंतरिम गृह मंत्री बनाया गया है। वहीं, मुल्ला शिरीन को काबुल का गवर्नर और हमदुल्ला नोमानी को काबुल का मेयर बनाया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

2 × 2 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बिहार: दस हजार से ज्यादा आय है तो रद्द होंगे राशन कार्ड
बिहार: दस हजार से ज्यादा आय है तो रद्द होंगे राशन कार्ड