nayaindia Teeka Utsav : पीएम मोदी ने देशवासियों को कोरोना से लड़ने के लिए दिया चार सूत्रीय फॉर्मूला, जाने क्या है ये फॉर्मूला - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

Teeka Utsav : पीएम मोदी ने देशवासियों को कोरोना से लड़ने के लिए दिया चार सूत्रीय फॉर्मूला, जाने क्या है ये फॉर्मूला

New Delhi | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अपील पर देश में आज से चार दिनों तक टीका उत्सव (Teeka Utsav) मनाने की शुरुआत हुई है। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर देशवासियों को पत्र लिखकर Corona से लड़ाई के लिए चार सूत्रीय फॉर्मूला दिया है। उन्होंने पत्र में ‘मेरे प्यारे देशवासियों’ के संबोधन के साथ कहा है कि आज 11 अप्रैल यानि ज्योतिबा फुले जयंती से हम देशवासी ‘टीका उत्सव’ (Teeka Utsav) की शुरुआत कर रहे हैं।

ये ‘टीका उत्सव’ (Teeka Utsav ) 14 अप्रैल यानि बाबा साहेब आंबेडकर जयंती (Baba Saheb Ambedkar Jayanti) तक चलेगा। उन्होंने कहा कि ये उत्सव, एक प्रकार से कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है। इसमें हमें व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ ही सामाजिक स्वच्छता पर विशेष बल देना है।

प्रधानमंत्री मोदी का Corona से लड़ाई के लिए चार सूत्रीय फॉमूर्ला

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने Corona से लड़ाई के लिए चार सूत्रीय फॉमूर्ला दिया। उन्होंने कहा, हमें ये चार बातें, जरूर याद रखनी है। ईच वन-वैक्सीनेट वन (Each One – Vaccineet One), यानि जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें। ईच वन-ट्रीट वन (Each one-treatment forest), यानि जिन लोगों के पास उतने साधन नहीं हैं, जिन्हें जानकारी भी कम है, उनकी कोरोना के इलाज में सहायता करें। ईच वन- सेव वन (Ich one – save one), यानि मैं स्वयं भी मास्क पहनूं और इस तरह स्वयं को भी सेव करूं और दूसरों को भी सेव करूं, इस पर बल देना है।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने चौथी बात भी बताई। उन्होंने कहा, और चौथी अहम बात, किसी को कोरोना होने की स्थिति में, ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ (Micro Containment Zone) बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। जहां पर एक भी Corona का पॉजिटिव केस आया है, वहां परिवार के लोग, समाज के लोग ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ बनाएं। भारत जैसे सघन जनसंख्या वाले हमारे देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण तरीका ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ (Micro Containment Zone) भी है।

इसे भी पढ़ें :-कोविड के चलते महाभारत में इंद्रदेव का किरदार निभाने वाले एक्टर सतीश कौल का निधन

उन्होंने (PM Modi) ने देशवासियों को लिखे पत्र में कहा है कि एक भी पॉजिटिव केस आने पर हम सभी का जागरूक रहना, बाकी लोगों की भी टेस्टिंग कराना बहुत आवश्यक है। इसके साथ ही जो टीका लगवाने का अधिकारी है, उसे टीका लगे, इसका पूरा प्रयास समाज को भी करना है और प्रशासन को भी।

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने वैक्सीन की बर्बादी रोकने की भी अपील की। उन्होंने कहा, एक भी वैक्सीन का नुकसान ना हो, हमें ये सुनिश्चित करना है। हमें जीरो वैक्सीन वेस्ट की तरफ बढ़ना है। इस दौरान हमें देश की वैक्सीनेशन क्षमता के ऑप्टिमम यूटिलाइजेशन की तरफ बढ़ना है। ये भी हमारी कपैसिटी बढ़ाने का ही एक तरीका है।

इसे भी पढ़ें :-Corona Virus Update : विश्व में कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़कर 13.5 करोड़ के पार

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कहा, हमारी सफलता इस बात से तय होगी कि ‘माइक्रो कन्टेनमेंट जोन’ (Micro Containment Zone) के प्रति कितनी जागरूकता हम लोगों में है। हमारी सफलता इस बात से तय होगी कि जब जरूरत न हो, तब हम घर से बाहर न निकलें।

हमारी सफलता इस बात पर तय होगी कि जो टीका लगवाने का अधिकारी है, उसे टीका लगे। हमारी सफलता इस बात पर तय होगी कि हम मास्क पहनने और अन्य नियमों का किस तरह पालन करते हैं। मुझे पूरा विश्वास है, इसी तरह जनभागीदारी से, जागरूक रहते हुए, अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए, हम एक बार फिर कोरोना को नियंत्रित करने में सफल होंगे।

इसे भी पढ़ें :-Gram Panchayat Election : रसगुल्ला, लडडू के बाद अब जलेबी बनी पंचायत उम्मीदवारों के लिए परेशानी का कारण

Leave a comment

Your email address will not be published.

eight + one =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सास और दामाद में चल रहा था प्रेम-प्रसंग, दोनों ने साथ में की आत्महत्या…
सास और दामाद में चल रहा था प्रेम-प्रसंग, दोनों ने साथ में की आत्महत्या…