nayaindia corona infection rate decreased संक्रमण दर छह फीसदी घटी!
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| corona infection rate decreased संक्रमण दर छह फीसदी घटी!

संक्रमण दर छह फीसदी घटी!

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की तीन लहर में भारत में कई चमत्कार घटित हुए हैं, जिनमें से एक चमत्कार मंगलवार को देखने को मिला। अचानक पूरे देश में संक्रमण की दर में करीब छह फीसदी की कमी आई। मंगलवार को देश में संक्रमण की दर 14.43 फीसदी दर्ज की गई, जो एक दिन पहले सोमवार को 20 फीसदी थी। राज्यों की सरकारें कोरोना की टेस्टिंग कम करा कर संख्या घटा ही रही थीं और अब संक्रमण दर में भी बड़ी कमी दर्ज की गई है। संक्रमण की दर में छह फीसदी और नए केसेज की संख्या में सात फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि देश भर में कोरोना के नए केसेज बढ़े हैं और मंगलवार को देर रात तक नए केसेज की संख्या नया रिकार्ड बना सकती है।

आमतौर पर सोमवार को संक्रमण के केसेज कम मिलते हैं क्योंकि रविवार को काफी लैब्स बंद होते हैं और कम सैंपल जांच के लिए जाते हैं। लेकिन मंगलवार को संख्या में इजाफा होता है। पर इस बार दिल्ली में ऐसा नहीं हुआ। दिल्ली में मंगलवार को भी कुल केसेज की संख्या कम रही क्योंकि सोमवार को भी महज 52 हजार सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए थे। दिल्ली में आमतौर पर 70 हजार से ज्यादा सैंपल का टेस्ट होता रहा है। बहरहाल, दिल्ली को छोड़ कर देश के बाकी राज्यों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हुई है।

मंगलवार को दिल्ली में 11,684 नए संक्रमित मिले और 38 मरीजों की मौत हुई। राजधानी में संक्रमण दर 22.47 फीसदी रही, जो सोमवार को 27.99 फीसदी रही थी। उधर देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में केसेज में मामूली बढ़ोतरी हुई। मंगलवार को मुंबई में 6,149 नए केस मिले, जबकि सोमवार को 5,956 नए केस मिले थे। बहरहाल, महाराष्ट्र में मंगलवार को 24 घंटे में 39,207 नए केस मिले, जो एक दिन पहले मिले केस से आठ हजार ज्यादा है। राज्य में 53 मरीजों की मौत हुई। तमिलनाडु में 23,888 नए मरीज मिले और 29 मरीजों की मौत हुई।

देश में सबसे ज्यादा मरीज कर्नाटक में मिले। राज्य में 24 घंटे में 41 हजार नए मरीज मिले और संक्रमण की दर 22 फीसदी पहुंच गई। राज्य में सात लोगों की मौत भी हुई। बिहार में मंगलवार को 4,551 नए केस मिले। केरल में 24 घंटे में 28,481 नए मरीज मिले और 39 मरीजों की मौत हुई। आंध्र प्रदेश में मंगलवार को 6,996 नए केस मिले। असम में मंगलवार को 8.072 नए केस मिले और 16 मरीजों की मौत हुई। जम्मू कश्मीर में 24 घंटे में 4,651 नए मरीज मिले। गुजरात में मंगलवार को 17,119 नए मरीज मिले और 10 संक्रमितों की मौत हुई। मंगलवार को खबर लिखे जाने तक देश में दो लाख से ज्यादा नए मरीज मिले थे। देर रात तक कई राज्यों के आंकड़े अपडेट नहीं हुए थे। उनके आंकड़े आने के बाद संक्रमितों की संख्या एक बार फिर ढाई लाख से ऊपर जा सकती है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

nineteen + 6 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ओवैसी के औरंगजेब के मकबरे पर जाने से शुरू हुई बहस, शिवसेना और मनसे ने की आलोचना…
ओवैसी के औरंगजेब के मकबरे पर जाने से शुरू हुई बहस, शिवसेना और मनसे ने की आलोचना…