corona virus infection is increasing मौतें बढ़ीं, टेस्ट बढ़ाने के निर्देश
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| corona virus infection is increasing मौतें बढ़ीं, टेस्ट बढ़ाने के निर्देश

मौतें बढ़ीं, टेस्ट बढ़ाने के निर्देश

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इस बीच ज्यादातर राज्यों ने अपने यहां टेस्टिंग कम कर दी है। अधिकतर राज्यों में आरटी-पीसीआर की बजाय एंटीजेन टेस्ट हो रहे हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं और ज्यादा से ज्यादा आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने को कहा है। वैसे कोरोना संक्रमितों की संख्या कम हो रही है और एक्टिव केस कम होकर एक लाख 10 हजार से कम हो गई है लेकिन मरने वालों की संख्या बढ़ी है। विदेश में कोरोना का नया वैरिएंट मिलने को लेकर भी केंद्र ने राज्यों को आगाह किया है। corona virus infection is increasing

Read also खुर्शीद की किताब पर पाबंदी से इनकार

बहरहाल, पिछले 10 दिन के आंकड़े देखें तो संक्रमण से होने वाली मौतों की दर में 120 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। 15 नवंबर को देश भर में 197 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई थी तो वहीं 23 नवंबर को यह बढ़ कर 437 पहुंच गई। हालांकि केरल में मरने वालों की पुरानी संख्या एडजस्ट करने की वजह से भी मौतों की संख्या ऊपर-नीचे हो रही है। फिर भी केंद्र सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है और चिट्ठी लिख कर राज्यों को अलर्ट किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को 13 राज्यों को चिट्‌ठी लिख कर कोरोना टेस्टिंग की घटती संख्या पर चिंता जताई है। उत्तराखंड के देहरादून में फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में 11 वन अधिकारी पॉजिटिव मिले हैं। उधर कर्नाटक के धारवाड़ के एसडीएम मेडिकल कॉलेज में 66 छात्र कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि इन सभी छात्रों को दोनों डोज लग चुके हैं। चार सौ छात्रों वाले इस कॉलेज की इमारत के साथ ही दो हॉस्टल भी सील कर दिए गए हैं।

Read also जनसंख्या दर में बड़ी गिरावट

बहरहाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिट्‌ठी में कहा है कि अगर टेस्टिंग में कमी की गई तो संक्रमण का सही आकलन नहीं किया जा सकेगा। चिट्‌ठी में कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों के अंदर बंगाल सहित कई राज्यों में संक्रमण दर भी बढ़ रहा है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बंगाल के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव स्वरूप निगम को पत्र लिख कर कहा है कि जून 2021 तक औसतन 67,644 टेस्ट किए जा रहे थे। इन्हें अब घटाकर 22 नवंबर तक 38,600 टेस्ट रोजाना कर दिया गया है। भूषण ने पत्र में लिखा कि बंगाल में इस वक्त संक्रमण की दर 2.1 फीसदी है, पिछले चार हफ्ते में सबसे ज्यादा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने यह भी लिखा कि एंटीजन टेस्ट की जगह आरटी-पीसीआर टेस्ट पर ज्यादा ध्यान दिया जाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के अलावा गोवा, जम्मू और कश्मीर, केरल, लद्दाख, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, राजस्थान और सिक्किम को भी पत्र लिखा है। केरल को लिखे गए पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि राज्य अगस्त में हर दिन 2.96 लाख कोरोना टेस्ट कर रहा था, जिसे घटा कर अब 56 हजार कर दिया गया है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली में बंद रहेंगे स्कूल
दिल्ली में बंद रहेंगे स्कूल