third dose corona vaccine वैक्सीन की तीसरी डोज भी लगेगी
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| third dose corona vaccine वैक्सीन की तीसरी डोज भी लगेगी

वैक्सीन की तीसरी डोज भी लगेगी

Vaccine Certification

जिनेवा। कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने की खबरों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ ने वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने की सिफारिश की है। जल्दी ही कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को तीसरी डोज लगाए जाने की शुरुआत हो सकती है। डब्लुएचओ ने सिफारिश की है कि कमजोर प्रतिरोधी क्षमता वाले लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की तीसरी डोज दी जानी चाहिए। हालांकि डब्लुएचओ ने सामान्य स्वास्थ्य वाले लोगों को बूस्टर डोज यानी तीसरी डोज देने पर कम से कम इस साल के अंत तक रोक लगाने की वकालत की है। third dose corona vaccine

Read also वेंकैया के अरुणाचल दौरे से बौखलाया चीन

डब्लुएचओ ने कहा है कि कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को मान्यता प्राप्त किसी भी कोविड वैक्सीन का तीसरा डोज दिया जा सकता है। डब्लुएचओ के विशेषज्ञों का कहना है कि चीन की सिनोवैक और सिनोफॉर्म की वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को तीसरी वैक्सीन डोज दी जा सकती है। हालांकि डब्लुएचओ के वैक्सीन सलाहकार समूह ने स्पष्ट किया है कि सभी के लिए कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज की सिफारिश नहीं की जा रही है, जैसा कि अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, इजरायल जैसे कुछ देशों में किया जा रहा है।

Read also लखीमपुर घटना पर राष्ट्रपति से मिले कांग्रेस नेता

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि पूरी दुनिया में हर व्यक्ति को कम से कम एक वैक्सीन डोज लग जानी चाहिए, उसके बाद ही सभी को बूस्टर डोज के बारे में सोचा जा सकता है। डब्लुएचओ ने सितंबर तक हर देश की 10 फीसदी आबादी के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा था, लेकिन इस मंजिल से 56 फीसदी कम ही हासिल हो पाया है. लेकिन अमीर देशों में से 90 फीसदी ने ये टारगेट हासिल कर लिया।

Read also 100 लाख करोड़ की योजना शुरू!

गौरतलब है कि दुनिया के अमीर देशों में तो 60 से 70 फीसदी लोगों को कोरोना की कम से कम एक डोज लग चुकी है। भारत में भी कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 96 करोड़ की संख्या पार कर गया है और अगले तीन-चार दिन में यह एक सौ करोड़ पहुंचने वाला है। दूसरी ओर गरीब देशों में अभी भी पांच फीसदी आबादी का भी वैक्सीनेशन नहीं हो पाया है। इससे कोरोना के पूरी तरह खत्म होने के लक्ष्य पर सवाल उठने लगे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
UP के कानपुर में जीका वायरस की एंट्री, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप, संपर्क में आए लोगों के भी लिए गए सैंपल
UP के कानपुर में जीका वायरस की एंट्री, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप, संपर्क में आए लोगों के भी लिए गए सैंपल