monsoon session of Parliament मॉनसून सत्र, तीसरा हफ्ता भी हंगामे में
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| monsoon session of Parliament मॉनसून सत्र, तीसरा हफ्ता भी हंगामे में

मॉनसून सत्र, तीसरा हफ्ता भी हंगामे में

Parliament

Monsoon session of Parliament नई दिल्ली। संसद के मॉनसून सत्र का तीसरा हफ्ता भी हंगामे में बीता है। सरकार ने इस हफ्ते कई विधेयक पास कराए लेकिन किसी भी विधेयक पर चर्चा नहीं हुई। तीसरे हफ्ते के आखिरी कामकाजी दिन शुक्रवार को पेगासस जासूसी मामले और केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में विपक्ष पार्टियों का हंगामा जारी रहा। विपक्ष के हंगामे की वजह से एक बार के स्थगन के बाद बाद दोनों सदन सोमवार की सुबह तक के लिए स्थगित हो गए। शुक्रवार को सरकार ने रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स लगाने वाले कानून में संशोधन के बिल को पास कराया।

गौरतलब है कि विपक्षी पार्टियां पेगासस जासूसी मामले पर दोनों सदनों में चर्चा कराने की मांग कर रही हैं, जबकि सरकार इसके लिए तैयार नहीं है। विपक्षी तीनों तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग भी कर रहे हैं। बहरहाल, शुक्रवार को सुबह संसद की कार्यवाही शुरू होते ही लोकसभा में विपक्षी नेता पेगासस प्रोजेक्ट मामले पर नारेबाजी करने लगे। राज्यसभा में विपक्षी सांसद इस मुद्दे को लेकर सदन के वेल में पहुंच गए और जासूसी मामले पर चर्चा की मांग करने लगे। हंगामे के चलते दोनों सदनों में कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित हुई और उसके बाद हंगामा नहीं थमा तो दोनों सदन सोमवार तक स्थगित कर दिए गए।

Read also रिलायंस समूह को सुप्रीम कोर्ट से झटका

narendra modi parliament

इससे पहले हंगामे के बीच ही लोकसभा में शुक्रवार को दो बिल पास हुए। विपक्ष की नारेबाजी के बीच रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स लगाने वाले कराधान संशोधन कानून विधेयक, 2021 और केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक, 2021 पास हुआ। कराधान बिल पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- हम अपना वादा पूरा कर रहे हैं। इसी के तहत यह बिल सदन में लाया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक पेश किया था। शुक्रवार को दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू होते ही ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाले रवि दहिया को बधाई और शुभकामनाएं दी गईं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Squid Game एक वैश्विक घटना बन सकता है लेकिन भारतीय एक्टर पाकिस्तानी भूमिका में क्यों
Squid Game एक वैश्विक घटना बन सकता है लेकिन भारतीय एक्टर पाकिस्तानी भूमिका में क्यों