nayaindia Third case of monkeypox दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का तीसरा केस
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया| Third case of monkeypox दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का तीसरा केस

दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का तीसरा केस

Third case of monkeypox

नई दिल्ली। मंकीपॉक्स के संक्रमण से देश में एक व्यक्ति की मौत होने की पुष्टि के बाद राजधानी दिल्ली में एक और नया केस मिला है। इससे दिल्ली में संक्रमितों की संख्या तीन हो गई है, जबकि पूरे देश में इसके संक्रमितों की संख्या आठ पहुंच गई है। पांच संक्रमित केरल के हैं। केरल में ही एक संक्रमित की 30 जुलाई को मौत हो गई थी। एक अगस्त को इस बात की पुष्टि हुई की मरने वाला युवक मंकीपॉक्स से संक्रमित था। वह संयुक्त अरब अमीरात से भारत लौटा था।

बहरहाल, मंगलवार को राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली में संक्रमण का तीसरा केस मिला है। दिल्ली में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला सामने आने के बाद अरविंद केजरीवाल सरकार ने रोगियों और संदिग्ध संक्रमितों के लिए छह अस्पतालों में 70 आइसोलेशन रूम बनाए हैं।  केरल में इस वायरस से संक्रमित पांच मरीज मिले हैं और कुल संक्रमितों की तादाद आठ तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यसभा में कहा- अब तक आठ कन्फर्म केस मिल चुके हैं। इनमें से पांच विदेश यात्रा करके लौटे हैं, जबकि तीन को दूसरों से ये संक्रमण मिला है।

Read also उफ! सत्ता का ऐसा अहंकार!

राज्‍यसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान सवालों का जवाब देते हुए मांडविया ने इस बीमारी के प्रसार को रोकने, परीक्षण किट व वैक्‍सीन विकसित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी सदस्‍यों को जानकारी दी। बहरहाल, बताया जा रहा है कि 35 साल के एक विदेशी नागरिक को दिल्ली में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है। अफ्रीकी मूल का यह शख्स हाल ही में विदेश यात्रा से लौटा था और लक्षण पाए जाने के बाद उसका टेस्ट कराया गया जो पॉजिटिव आया। संक्रमित मरीज को दिल्ली के एलएनजेपी हास्पिटल में भर्ती कराया गया है, जहां सघन निगरानी में उसका इलाज चल रहा है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

14 + fourteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मंत्री पर दर्ज मामले वापस नहीं लेगी योगी सरकार
मंत्री पर दर्ज मामले वापस नहीं लेगी योगी सरकार