छत्तीस स्टार्टअप ने 90 करोड़ रूपए कमाये - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया|

छत्तीस स्टार्टअप ने 90 करोड़ रूपए कमाये

जयपुर। देश के अग्रणी इन्क्यूबेटर-स्टार्टअप ओएसिस के इन्वेंट प्रोग्राम के तहत 36 सामाजिक उद्यमों ने आठ करोड 13 लाख रूपए की सीड़ फंडिंग के जरिए 90 करोड़ रूपए से अधिक की आय की है। तीन वर्षीय इन्वेंट प्रोग्राम का प्रथम चरण हाल ही में पूरा हुआ है। देश भर के अत्यधिक प्रभावी सामाजिक उद्यमों को फंड उपलब्ध कराने, उन्हें इन्क्यूबेट करने एवं आक्सेलरेट करने के लिए यह डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनेशनल ड़ेवलपमेंट यूके सरकार और टेक्नोलॉजी ड़ेवलपमेंट बोर्ड का अनूठा प्रयास है।

इसे भी पढ़े :- जयपुर और जोधपुर में इनोवेशन हब का कार्य पूरा करने के निर्देश

स्टार्टअप ओएसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चिंतन बख्शी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले स्टार्टअप्स ने इनोवकेशन के लिए आठ पटेंट आवेदन किये है। इनके कामकाज से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से 23 लाख लोगों के जीवन पर प्रभाव पडा है जिनमें मुख्य रूप से राजस्थान एवं मध्यप्रदेश के लोग है। महिला सशक्तिकरण एवं उनके रोजगार पर विशेष ध्यान देते हुए गत तीन वर्षो में 18 हजार से अधिक लोगों को प्रतयक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

इसे भी पढ़े :- आयोग ने की कानून व्यवस्था को लेकर पुलिस अधिकारियों से बैठक

स्टार्टअप ओएसिस की असिसटेंस वायस प्रेसिडेंट डा.पल्लवी टाक ने बताया कि इन स्टार्ट-अप्स में पिछड़े वर्ग की महिलाओं को घरेलू सहायक का प्रशिक्षण एवं कौशल विकास कर उन्हें आजीविका के अवसर पर उपलब्ध कराने वाला बुक माय बाई, किन्नरों को गरिमापूर्ण अजीविका के अवसर प्रदान करने वाला कीनीर सर्विसेज, आदिवासी समुदाय के बुनकरों एवं कताई करने वाले लोगों द्वारा चिकन के वेस्ट पंखों से उच्च गुणवत्ता वाले कपडे, शॉल, स्टॉल बनाने वाला, एमआर प्राइवेट लिमिटेड (ब्रांड़ नेम खनक के तहत) शामिल था, इनमें एमआर प्राइवेट लिमिटेड की ओर से इस अनूठी प्रक्रिया को पेटेंट के लिए आवेदन किया गया है।

इसे भी पढ़े :- सरकार सिंगल विंड़ो सिस्टम को अधिक पारदर्शी बनाएगी: गहलोत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *