चित्तौड़गढ़ में तीन दिवसीय द्वितीय फोर्ट फेस्टिवल का आज से शुरु - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | राजस्थान| नया इंडिया|

चित्तौड़गढ़ में तीन दिवसीय द्वितीय फोर्ट फेस्टिवल का आज से शुरु

चित्तौड़गढ़। राजस्थान में चित्तौड़गढ़ में पर्यटकों के आकर्षण के लिए तीन दिवसीय द्वितीय फोर्ट फेस्टिवल का शुक्रवार को विदेशी मेहमानों के स्वागत के साथ भव्य शुभारंभ किया गया।

पर्यटन नगरी चित्तौड़गढ़ के गोरा बादल स्टेडियम में सुबह घने कोहरे के बीच तीन दिवसीय द्वितीय फोर्ट फेस्टिवल के आरंभ में जिले के प्रभारी मंत्री भजनलाल जाटव, सांसद चंद्रप्रकाश जोशी, विधायक चंद्रभानसिंह, जिला कलक्टर चेतन देवड़ा, पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल एवं जिला पर्यटन अधिकारी शरद व्यास ने दीप प्रज्जवलन करके विदेशी मेहमानों के स्वागत के साथ फेस्टिवल का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर पर्यटकों के आकर्षण के लिये प्रताप वॉलीबाल स्टेडियम में राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। गोरा बादल स्टेडियम से विश्व प्रसिद्ध दुर्ग तक के लिए परंपरागत तरीके से बैंड वादन के साथ शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें राजसी अंदाज में अश्वारूढ़ युवकों के साथ हाथी, पालकियें एवं अखाड़ा कार्यक्रम भी शामिल रहे। दुर्ग के तीन किलोमीटर के रास्ते में सातों द्वारों पर राजस्थान की लोक कलाओं का प्रदर्शन अनवरत चलता रहा जिसमें कच्छी घोड़ी, घूमर, तेरहताली आदि नृत्य प्रमुख रूप से थे।

जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम शहर के गोरा बादल स्टेडियम एवं दुर्ग पर आयोजित होंगे। तीनों दिन शाम को गोरा बादल स्टेडियम में सांस्कृतिक संध्या, मिस्टर एंड मिस चित्तौड़ प्रतियोगिता के साथ ही स्थानीय कलाकार विभिन्न प्रस्तुतियां देंगे। दुर्ग स्थित राजा रतनसिंह तालाब पर प्रतिदिन दीपदान का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow