कपाल मोचन मेले की सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | दिल्ली| नया इंडिया|

कपाल मोचन मेले की सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम

चंडीगढ़। हरियाणा में यमुनानगर जिला के बिलासपुर में चल रहा कपाल मोचन मेला लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। प्रशासन ने मेला क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की है। पूरे मेला क्षेत्र में हर प्रकार की गतिविधि पर पैनी नजर रखने के लिए जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं तथा मेला प्रशासन से जुड़े अधिकारी और कर्मचारी पूरी तरह मुस्तैद हैं।

कपाल मोचन मेला क्षेत्र में आज करीब तीन लाख से भी अधिक श्रद्धालु पहुंचे और कार्तिक पूर्णिमा के पावन स्नान के लिए लगभग पांच लाख श्रद्वालुओं की आने की संभावना है। मान्यता है कि दसवें गुरु गोबिंद सिंह भगानी की लड़ाई से पहले यहां आए थे और पवित्र कपाल मोचन तीर्थ, आदिबद्री क्षेत्र में स्थित माता मंत्रा देवी से शक्ति रूपी तलवार लेकर भगानी की लड़ाई में गए थे और इस लड़ाई के दौरान यहां 52 दिन रूके थे।

इसे भी पढ़ें :- नायडू ने किया शिक्षण और अनुसंधान में बदलाव लाने का आह्वान

एक ओर जहां श्रद्धालु गुरु नानक देव जी के जन्म दिवस ‘गुरु पर्व’ को मनाने यहां आते हैं वहीं मेला कपाल मोचन से अपने घर के लिए दैनिक जरूरी उपयोग मे आने वाली वस्तुएं चक्की, कुण्डी खरीदकर ले जाते हैं। कपाल मोचन मेला से बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है व कपाल मोचन मेला में आने की यादगार में सभी श्रद्धालु यहां बर्तन खरीदकर ले जाते हैं। कपाल मोचन मेला के प्रशासनिक खंड के ठीक सामने यात्री सहायता केन्द्र की स्थापना की गई है जहां से यात्री मेला क्षेत्र के विभिन्न सैक्टरों, बाजारों व पवित्र सरोवरों की ओर जाने वाले रास्तों की जानकारी हासिल कर रहे हैं।

प्रशासनिक खंड के ठीक सामने प्रदर्शनी स्थल के बीचों-बीच बनाए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम मंच पर मेला के तीसरे दिन आज करनाल की ड्रामा पार्टी के कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जिसे हजारों श्रद्वालूओं ने बहुत सराहा। इसी प्रकार अम्बाला की भजन मंडली ने दशमेश स्कूल के प्रांगण में भाई साहिब गुरबख्श सिंह मैमोरियल ट्रस्ट पटियाला के सांस्कृतिक मंच से कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। पश्चिमी तट पर स्थित भवन में सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा द्वारा सूचना एवं प्रसारण केन्द्र व मीडिया सैंटर की स्थापना की गई है।

Latest News

बच्चे पैदा करने के लिए जल्दी छुट्टी के बाद अब चीन की सरकार देगी नकद पुरस्कार …
चीन में परिवारों को बच्चों के जन्म देने पर 500 युआन मतलब $77 दिया जा रहा है. यह जानकारी चीन के सिचुआन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *