• डाउनलोड ऐप
Thursday, May 6, 2021
No menu items!
spot_img

रेलयात्री सावधान! रेलवे स्टेशन पर नहीं पहना मास्क तो भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

Must Read

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर काबू पाने के लिए हर कोई अपनी तरफ से कदम उठा रहा है। ऐसे में भारतीय रेल (Indian Railways) ने भी कोरोना (Covid 19) को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों में सतर्कता बढ़ा दी गई है। साथ ही अगर कोई रेलवे स्टेशन और ट्रेन के अंदर बिना मास्क पाया गया तो उसपर 500 रुपये तक का भारी जुर्माना लगाया जाएगा। गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण अब पिछले साल से भी ज्यादा बेकाबू हो गया है।

चलाया जाएगा अभियान
रेलवे के अनुसार, देश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए अब हर स्टेशन परिसर और ट्रेनों में मास्क चेकिंग का अभियान चलाया जाएगा। फेस मास्क की अनिवार्यता का निर्देश अगले 6 महीने की अवधि के लिए जारी किया गया है। रेल मंत्रालय ने सभी जोन के जनरल मैनेजर को पत्र लिखकर कहा है कि भारतीय रेलवे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का प्रभावी तरीके से कदम उठा रहा हैं।

ये भी पढ़ें :-  रेलवे ने कहा, लंबी दूरी की घोषित नियमित एवं स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी, शुरू हुई 2 स्पेशल ट्रेनें

रेलवे के दिशा निर्देशों के अनुसार, बिना मास्क के स्टेशन परिसर या ट्रेन में घूमना और थूकना सख्त मना है। ऐसा करने से स्टेशन परिसर और ट्रेन में गंदगी रहेगी। कोरोना काल में गंदगी की वजह से कोरोना वायरस भी फैल सकता है।

ये भी पढ़ें :-  Indian Railway : पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने 108.96 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त किया

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा ने कहा कि ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए, कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य नहीं है। लेकिन यात्रियों को केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी नवीनतम कोविड-19 दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा।

गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटे में देश में 2,34,692 नए मामले सामने आए हैं। यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। वहीं 24 घंटों में 1,341 और लोगों की मौत हो गई है। ऐसे में रेलवे प्रषासन ने भी सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

मशहूर एक्ट्रेस Abhilasha Patil ने कोरोना से हारी जंग, कई बाॅलीवुड फिल्मों में किया दमदार अभिनय

नई दिल्ली। कोरोना के कोहराम के बीच हिंदी और मराठी सिनेमा जगत से एक बुरी खबर है. कोरोना संक्रमण...

More Articles Like This