nayaindia टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा

नई दिल्ली। देश में आगामी मौसम के दौरान फसलों पर टिड्डी के हमलों को रोकने के लिए चार राज्यों के कृषि विभाग से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों तथा किसानों को प्रशिक्षित किया जायेगा ।

कृषि सचिव संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को हुयी उच्च स्तरीय बैठक में राजस्थान, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के टिड्डी से प्रभावित होने वाले संभावित जिलों मे टिड्डियों के बारे मे जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया।

इसके साथ ही राज्य कृषि विभाग के अधिकारी, ग्राम स्तर पर राजस्व विभाग के पटवारी, ग्राम विकास के अधिकारियों और किसानों को प्रशिक्षित किया जाएगा। सीमा सुरक्षा बल के कार्मिको को भी टिड्डी के बारे मे प्रशिक्षित किया जाएगा ।

अग्रवाल ने आगामी मौसम मे केन्द्र सरकार के टिड्डी नियंत्रण संगठन, राज्य सरकारों , स्थानीय कृषकों, बीएसएफ़ तथा अन्य संगठनो के संयुक्त प्रयास से टिड्डी नियंत्रण करने का अनुरोध किया।  उन्होंने राज्य सरकारो को टिड्डी नियंत्रण के लिए आवश्यकतानुसार संसाधन के

लिए सहायता देने का विश्वास दिलाया। पिछले साल मई से अब तक टिड्डी नियंत्रण के लिए किये गये उपायों , इस दौरान अनुभव की गई कठिनाइयों तथा सफलताओं पर विस्तार से चर्चा की गई। फसलों मे टिड्डी से हुए नुकसान के बारे मे भी चर्चा की गयी ।

Leave a comment

Your email address will not be published.

5 × one =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
रैली की मंजूरी से क्या बचेगी शिव सेना?
रैली की मंजूरी से क्या बचेगी शिव सेना?