ताज का दीदार करने ट्रंप पहुंचे आगरा

आगरा। दुनिया को मोहब्बत को पैगाम देती अनूठी धरोहर ताजमहल की खूबसूरती का दीदार करने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज परिवार संग आगरा पहुंचे। हवाई अड्डे पर उनका स्वागत राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया।

इस माैके पर मोरपंख लगाये कलाकारों ने ढोल और नगाड़ों की थाप पर विशेष मेहमान का इस्तकबाल सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर किया और उन्हे भारत की विविधता का अहसास कराया।

स्वागत से अभिभूत अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मलेनिया ने ताली बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। बाद में उनका काफिला शिल्पग्राम के रास्ते होटल अमर विलास के लिये रवाना हो गया। फूलों से सजे करीब 12 किमी के रास्ते के दोनो ओर हजारों स्कूली बच्चे हाथों में अमेरिका-भारत का ध्वज फहरा रहे थे जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मलेनिया के स्वागत से संबधित बड़े होर्डिंग और कटआउट आकर्षक का केन्द्र बने हुये थे।

इसे भी पढ़ें :- भारत का हमारे दिलों में विशेष स्थान: ट्रंप

ट्रंप और उनकी पत्नी ताजमहल से करीब 500 मीटर पहले अपनी विशेष कार बीस्ट से उतर गये और इलेक्ट्रिक वाहन पर सवार होकर ताज की सुंदरता को निहारने चल पड़े। ट्रंप अमेरिका के दूसरे राष्ट्रपति है जो ताज का दीदार करेंगे। इसके पहले राष्ट्रपति के तौर पर बिल क्लिंटन ने ताज का दीदार किया था।

अमेरिका के प्रथम दंपत्ति की सुरक्षा में नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड (एनएसजी) और आतंकवादी निरोधक दस्ते (एटीएस) के कमांडो समेत छह हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये है। आगरा नगर निगम ने ताजमहल के आसपास की दीवारों को पेंट कराया है। दीवारो में सुंदर कलाकृति अमेरिकी दंपत्ति को आकर्षित कर रही है।

डिवाइडरों पर नये सिरे से रंगरोगन कराया गया है जिसकी पट्टियो पर अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत संदेश उकेरे गये हैं। इससे पहले वर्ष 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का ताज भ्रमण सुरक्षा कारणों से निरस्त कर दिया गया था क्योंकि ताज की 500 मीटर की परिधि में सिर्फ एक बैटरी चालित वाहन के परिगमन की अनुमति थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares