nayaindia राहत : यूएएन नंबर (UAN) के बिना ऐसे PF से निकालें पैसे, बैलेंस भी कर सकते हैं चेक - Naya India
ताजा पोस्ट | पते की बात| नया इंडिया|

राहत : यूएएन नंबर (UAN) के बिना ऐसे PF से निकालें पैसे, बैलेंस भी कर सकते हैं चेक

New Delhi: कोरोना के संक्रमण में लोगों की जमा पूंजी ही उनके काम आ रही है. पिछले साल से अब तक कई लोगों अपना गूजारा PF के पैसों से ही कर पा रहे हैं. ऐसे में जब एक बार फिर कोरोना देशभर में कहर बरसा रहा है तो लोगों को ध्यान इस ओर जा रहा है कि PF मैं उनके कितने पैसे पड़े हैं. साथ ही अगर एक बार फिर से कोरोना का कहर बढ़ता है और सरकारें लॉकडाउन लगाती है तो आने वाले कितने दिनों तक उनका काम चल सकता है. ऐसे में कई लोग अपने PF अकाउंट से बैलेंस चेक कर रहे हैं. लेकिन कई लोगों को PF का बैलेंस चेक करने में परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है. इसके पीछे का कारण है कि कई  लोगों को  अपना यूएएन नंबर (UAN) याद नहीं है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो तरीके जिससे आप बिना यूएएन नंबर (UAN)   के भी अपने PF अकाउंट में पड़े पैसों की जानकारी ले सकते हैं.

क्या होता है यूएएन नंबर (UAN)

यूएएन नंबर (UAN)  एक 12 अंकों का यूनिक नंबर होता है.  जो सभी ग्राहकों के लिए अलग होता है .  बता दें कि ये एक स्थाई नंबर होता है जो हर उपयोगकर्ता के पास अपना अलग होता है. यूनिवर्सल अकाउंट नंबर EPF सदस्य को दिया जाता है। यूएएन नंबर से ही कर्मचारी बिना नियोक्ता की मदद से  PF बैलेंस (PF Balance) चेक कर सकतें हैं और PF अकाउंट से पैसे भी निकाल सकते हैं.  यहां बता दें कि बिना यूएएन के भी कर्मचारी अपने PF बैलेंस को चेक कर सकता है और खाते से निकासी कर सकता है.

इसे भी पढें-  अजब-गजब: फ्री की वैक्सीन छोड़ दुबई में 55 लाख खर्च कर भारत के रईस लगवा रहे हैं  कोरोना वैक्सीन 

ऐसे जानें बिना यूएएन नंबर (UAN) के खाते का बैलेंस  

स्टेप-1  epfindia.gov.in पर जाकर लॉग-इन करें .

स्टेप-2. “Click Here to Know your EPF Balanc” लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप-3. इसपर क्लिक करते ही आप  epfoservices.in/epfo/ पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे. इसके बाद अब  “Member Balance Information” टैब पर क्लिक करें .

स्टेप-4.  अपना राज्य चुनें साथ ही EPFओ ऑफिस लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप-5.इसके बाद PF अकाउंट नंबर, नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें.

स्टेप-6.  सबमिट पर क्लिक करें.  आपको अपना PF बैलेंस स्क्रीन पर दिख जाएगा.

पैसों की भी होे सकती है निकासी

बता दें कि बिना यूएएन के भी PF खाते से  पैसे  निकाल सकते हैं.  इसके लिए आपको PF निकासी फॉर्म भर कर PF ऑफिस में  जमा करना होगा.  EPF सदस्य को आधार-बेस्ड नया समग्र क्लेम फॉर्म या नॉन-आधार समग्र क्लेम फॉर्म डाउनलोड करना होता है.  इस फॉर्म को भरकर आप PF अकाउंट से आंशिक या पूर्ण निकासी कर सकते हैं. यहां ये बता दें कि  PF से पूरे पैसे तब ही निकाले जा सकते हैं जब उनका रिटायरमेंट हो गया हो या कर्मचारी दो महीने से अधिक समय से बेरोजगार हो. सामान्य स्थिति में खाता धारक अपनी कुल PF राशि का 75 प्रतिशत राशि ही निकाल सकता है.

इसे भी पढें- Bajaj Chetak की नई स्कूटर Enfield bullet से भी ज्यादा है महंगी

Leave a comment

Your email address will not be published.

sixteen − sixteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ओडिशा में कैसे सरकार बनाएंगे शाह
ओडिशा में कैसे सरकार बनाएंगे शाह