उद्धव ठाकरे ने एक्वा लाइन मेट्रो का उद्घाटन किया - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया|

उद्धव ठाकरे ने एक्वा लाइन मेट्रो का उद्घाटन किया

नागपुर। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एवं आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज नागपुर एक्वा लाइन मेट्रो के पहले खंड को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखाई।

सुभाषनगर मेट्रो स्टेशन पर आज उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया था जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और साथ ही राज्य मंत्री अनिल देशमुख (गृह), एकनाथ शिंदे (शहरी विकास),डॉक्टर नितिन राउत (ऊर्जा) भी शामिल थे। इसके अलावा केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र,महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फड़नवीस, महापौर संदीप जोशी, और कई प्रमुख नेता भी इस मौके पर मौजूद थे।

ग्यारह किलोमीटर लंबे एक्वा लाइन मेट्रो के लोकमान्य नगर और सीताबल्डी के बीच छह मेट्रो स्टेशन हैं। महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन, एक्वा लाइन पर वाणिज्यिक सेवा आज अपराह्न दो बजे से रात आठ बजे तक जारी रहेगी। कल से प्रतिदिन सुबह अाठ बजे से रात आठ बजे तक मेट्रो रेल की सेवा उपलब्ध रहेगी और हर 30 मिनट के बाद मेट्रो उपलब्ध होगी तथा एक तरफ का किराया 20 रुपये होगा।

एक्वा लाइन के इस खंड के खुलने के साथ कुल 24.5 किमी मेट्रो रेल नेटवर्क अब जनता के लिए चालू हो गया है, जो कि नागपुर मेट्रो के प्रथम चरण के मेट्रो रेल परियोजना का कुल नेटवर्क का लगभग दो-तिहाई हिस्सा है।

पिछले साल सात मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑरेंज लाइन का 13.5 किमी खंड का उद्घाटन किया था। इस भाग के खुलने से शैक्षिक संस्थानों, औद्योगिक क्षेत्रों और आवासीय कॉलोनियों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा इससे शहर में प्रदूषण और सड़क दुर्घटना के खतरों में भी कमी आयेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
खुशकिस्मत हूं कि मुझे सशक्त महिला किरदारों वाली फिल्में मिली : रानी मुखर्जी
खुशकिस्मत हूं कि मुझे सशक्त महिला किरदारों वाली फिल्में मिली : रानी मुखर्जी